पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के आर्थिक संवर्धन के लिए वरदान: सेजू

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • योजना को लेकर भीमडा, बाटाडू और सवाऊ पदमसिंह में निकाली रैली

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मिशन के तहत सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर डाक विभाग बाड़मेर की ओर से अधीक्षक डाकघर बाड़मेर उदय सेजू की अगुवाई में आज तीन अलग-अलग स्थानों पर जागरूकता रैलियां निकाली गई। भीमड़ा, बाटाडू और सवाऊ पदमसिंह में आयोजित इन जागरूकता रैलियों में डाक कर्मचारियों के साथ आमजन और बच्चियों की भी सहभागिता रही।

अधीक्षक डाकघर बाड़मेर उदय सेजू ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मिशन के अंतर्गत बालिकाओं की उच्च शिक्षा, कॅरियर और उनके विवाह में सुविधा के लिए 10 वर्ष तक की बेटियों के लिए डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गई है।

डाक विभाग द्वारा इस वर्ष माह जनवरी में सुकन्या समृद्धि योजना का विशेष अभियान चलाया जा रहा है और पूरे जिले में डाककर्मी घर घर जाकर दस वर्ष तक की सभी कन्याओं के खाते खुलवाकर उनका भविष्य सुनिश्चित करने की पहल कर रहे है। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कॅरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के सपनों को पूरा करने का सशक्त माध्यम हैं। सेजू ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत किसी भी डाकघर में बेटी के जन्म के समय से दस साल की उम्र तक सुकन्या समृद्धि खाता 250 रुपए से खुलवा सकते है।

इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से मात्र 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। ब्याज दर 7.6 प्रतिशत हैं और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है। इसमें जमा धन राशि पूर्णतः बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कॅरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें