पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वक्त्व्य:महिलाओं को मिले बराबरी का हक तो बदल सकती है सूरत : श्यामदास

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महिलाओं को ग्रामीण अर्थव्यस्था की रीढ़ कहा जाता है। विकासशील देशों में इनकी भूमिका ओर महत्वपूर्ण है, बावजूद इसके महिलाओं को ज्यादातर मजदूर ही समझा जाता है। ज्यादातर महिलाओं को न तो खेती के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है और न ही बेहतर फसल होने पर उन्हें शाबाशी मिलती है। कृषि कार्यों में महिलाओं की बढ़ती संख्या से उत्पादन में बढ़ोतरी हो सकती है।

यह बात केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक व अध्यक्ष श्याम दास ने कही। भूख और कुपोषण से भी रोका जा सकता है, इसके अलावा ग्रामीण आजीविका में भी सुधार होगा। संयुक्त राष्ट्र संघ के भोजन व कृषि संघटन में महिलाएं कृषि मामले में अधिकारों और सुविधाओं को छोड़कर पुरूषों से हर क्षेत्र में आगे है।

कृषक महिलाओं को कृषि क्षेत्र में उच्च स्थान देने के लिए प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को महिला कृषक दिवस मनाया जाता है, इसी को ध्यान में रखते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र दांता द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बागवानी विशेषज्ञ बुधाराम मोरवाल ने कहा की बाड़मेर जिले में 26.04 लाख जनसंख्या में महिलाओं की संख्या 12.34 लाख है, एक अनुमान के अनुसार कृषि में जिले की 8.64 लाख महिलाओं की भागीदारी है लेकिन इनकों कृषक महिला का दर्जा नहीं मिला है।

इस अधिकार के सन्दर्भ में महिलाओंं को जागरूक करने के लिये इस दिवस को मनाया जा रहा है। केन्द्र की गृह वैज्ञानिक डॉ. सोनाली शर्मा ने कहा की महिला किसान दिवस ग्रामीण कृषक महिलाओं को सलाम करने का दिन है, पूरी दुनिया में खेती-किसानी में पुरुषों से आगे है महिलाएं, आर्थिक विकास में महिलाओं का योगदान बराबरी का है।

इन सब के बावजूद कृषक महिलाएं कई समस्याओं से लगातार जूझ रही है। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया व सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किये गए। मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत जूना के नव निर्वाचित सरपंच मगाराम व सचिव जूना भी उपस्थित रहे। सुनिल राखेचा ने बताया कि कार्यक्रम में जिले की 42 महिला किसानों ने भाग लिया।भास्कर संवाददाता | बाड़मेर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें