पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:स्वामी विवेकानंद ने विश्व में किया सनातन संस्कृति का प्रचार, उनके बताए रास्ते पर चलें युवा: भोमसिंह

बाड़मेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वामी विवेकानंद की जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया, युवाओं ने बाइक रैली निकाली

नेहरू युवा केंद्र बाड़मेर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तहत जिला स्तर पर स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया व कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला रसद अधिकारी अश्विनी कुमार गुर्जर, अध्यक्षता प्रधान प्रतिनिधि खरताराम चौधरी एवं विशिष्ट अतिथि एवं वक्ता प्रो. जसवंतसिंह मायला, जिला युवा अधिकारी सचिन पाटोदिया के सानिध्य मे किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने स्वामीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला युवा अधिकारी सचिन पाटोदिया ने कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों एवं आदर्शों को अपनाने व राष्ट्र की एकता एवं अखंडता के लिए आगे आना होगा।पाटोदिया ने 12 से 19 जनवरी तक आयोजित कार्यक्रमों होने वाले कार्यों पर प्रकाश डाला।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बाड़मेर कार्यकर्ताओं द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में बाइक रैली गांधी चौक स्कूल से मुख्य बाजार से होते हुए विवेकानंद सर्किल पर संपन्न हुई। नगरमंत्री खिलेश शर्मा ने बताया कि जिला संयोजक भोमसिंह सुंदरा की अध्यक्षता में भारत माता की जय और वंदे मातरम युवाओं द्वारा जोश के साथ उद्घोषणा से रैली प्रारंभ हुई। परिषद के ज्ञान शील एकता का परिचय देते हुए विद्यार्थियों ने शहर में विवेकानंद के बताएं मार्ग पर चलने का संदेश दिया।

जिला संयोजक भोमसिंह सुंदरा ने संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने समूचे विश्व में भारत को सनातन संस्कृति से परिचित करवाया है, उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणादायी है।

इस दौरान जगदीश बाना, भारती माहेश्वरी, गजेंद्र सिंह गोरडिया, प्रवीणसिंह मीठड़ी, चम्पक जांगिड़ सहित युवाओं ने स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में बाइक रैली गांधी चौक स्कूल से मुख्य बाजार से होते हुए विवेकानंद सर्किल पर संपन्न हुई। इसी तरह बायतु में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने विवेकानंद की जयंती धूमधाम से मनाई।

नगर मंत्री ओमप्रकाश मूंढ ने कहा कि विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उनके विचार को जीवन में उतारने चाहिए। इस दौरान श्रवण सारण, नरपत चौधरी, ललित बोस सहित कई लोग मौजूद रहे।

स्वामी विवेकानंद जयंती पर भाजपाइयों ने उनकी मूर्ति पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भाजपा जिला मीडिया प्रमुख ललित बोथरा ने बताया कि सुबह 11 बजे स्वामी विवेकानंद की मूर्ति के आगे भाजपा के कार्यकर्ताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल सहित कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। एमबीसी राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय बाड़मेर में युवा दिवस के अवसर पर युवा-उत्साह नए भारत विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रो.मांगीलाल जैन,प्रो. पूराराम, प्रो. सरिता लीलड, प्रो. गणपत सिंह मौजूद रहे।

महात्मा गांधी आदर्श विद्यालय हाई स्कूल के पूर्व विद्यार्थी तथा शिक्षकों ने डिजिटल माध्यम से स्नेह मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का आरंभ डिंगल कवि प्राध्यापक दीपसिंह भाटी के द्वारा सरस्वती वंदना से हुआ तथा भाटी द्वारा विवेकानंद के जीवन प्रसंगों पर जानकारी दी। वरिष्ठ प्राध्यापक तोगाराम चौधरी ने देश में युवा शक्ति का योगदान व युवाओं के सामर्थ्य से उपस्थित जनों को परिचित करवाया, अन्य शिक्षकों में जुगल किशोर ओझा, आशूसिंह तनयराज सिंह जी खारा और राण सिंह भदरू आदि ने विद्यार्थियों को अपने जीवन संघर्ष व परिश्रम से अवगत करवाया।
सेड़वा | राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोनड़ी में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर कॅरियर गाइडेंस डे का आयोजन किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोनड़ी के अध्यापक मोहनलाल खिलेरी ने बताया कि कॅरियर गाइडेंस डे स्वामी विवेकानंद की जयंती पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन सोनड़ी स्कूल में किया गया।

जिसमें प्रधानाचार्य नायक ने कहा कि व्यक्ति को अपने जीवन में अपने महापुरुषों से प्रेरणा लेकर उनके पद चिन्हों पर चलते हुए सफलता के पथ पर आगे बढ़े तो सफलता आपके कदम चूमेगी। विद्यालय के व्याख्याता अर्जुनराम खामला, राजनीति विज्ञान के व्याख्याता सोहनलाल खीचड़, व्याख्याता शंकरलाल खिलेरी,व्याख्याता नरेश कुमार पटीड़िया ने भी संबोधित किया।

धोरीमन्ना | नेहरू युवा मंडल शोभाला जैतमाल के युवाओं ने गौड़ छात्रावास में स्वामी विवेकानंद की जंयती मनााई। मंडल अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर छात्रावास के युवाओं ने स्वामीजी के बताए मार्ग पर चलने और उनके विचारों को जीवन में उतारने का संकल्प लिया। मंडल सचिव श्रवण गौड़ ने युवाओं को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अपने बड़ों का सम्मान करने की सीख दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser