छोटी दमकल दौड़ती नहीं, तंग गलियों में पहुंचना बड़ी चुनौती:नगर परिषद को एक दमकल मिली, लेकिन यहां छोटी व अत्याधुनिक की जरूरत क्योंकि 5 साल में 632 अग्निकांड

बाड़मेर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक छोटी दमकल उपलब्ध है, लेकिन पुरानी होने के कारण वह अब दौड़ नहीं पाती है। - Dainik Bhaskar
एक छोटी दमकल उपलब्ध है, लेकिन पुरानी होने के कारण वह अब दौड़ नहीं पाती है।

नगर परिषद क्षेत्र में गत तीन साल में बड़ी आग की घटनाओं के बाद शहर सहम गया, लेकिन यह बड़ी घटनाएं मुख्य मार्गों पर होने से नगर परिषद की दमकल के साथ आर्मी, बीएसएफ व निजी कंपनी की दमकलों के भरोसे आग पर काबू पा लिया। जबकि ऐसी बड़ी आग कभी तंग गलियों में लग गई तो आग बुझाना नामुमकिन हो जाएगा क्योंकि नगर परिषद के पास छोटी दमकल नहीं है। हालांकि कहने को तो एक छोटी दमकल उपलब्ध है, लेकिन पुरानी होने के कारण वह अब दौड़ नहीं पाती है।

ऐसे में नगर परिषद को छोटी दमकल व एक अत्याधुनिक दमकल की दरकार है। नगर परिषद क्षेत्र के भीतरी भाग में बड़ी मशीन का पहुंचना आसान नहीं होता है, ऐसे में छोटी मशीन नहीं होने पर वहां आग बुझाना नगर परिषद के लिए नामुमकिन हो जाता है।

यह परेशानी आज की नहीं है, नगर परिषद की फायर इकाई के सामने लंबे समय है। शहर की बसावट के अनुसार तंग गलियों में बड़ी दमकल नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में कई बार छोटी दमकल व अत्याधुनिक दमकल की मांग की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। नगर परिषद को डीएलबी ने एक बड़ी दमकल देने के लिए टेंडर किया है। जबकि नगर परिषद को एक छोटी व एक अत्याधुनिक दमकल की जरूरत है।

इन आग की घटनाओं से सहमा था शहर

  • शहर के सिटी सेंटर में बड़ी आग लग गई थी, लेकिन नगर परिषद आग बुझाने में कामयाब नहीं हुई तो एयरफोर्स व राजवेस्ट की मदद से आग पर काबू पाया गया।
  • कृषि मण्डी स्थित दुकानों में रात को अचानक आग लग गई, आग से पूरा परिसर घिर गया था। उस दौरान चार दुकानें जल गई। नगर परिषद की दमकलें हांफी।
  • शहर के स्टेशन रोड पर कुछ माह पहले बड़े शोरूम में आग लग गई, आग बुझ नहीं रही थी। उस दौरान भी केयर्न व एयरफोर्स ने आग पर काबू पाया।

संकटमोचक बनती है निजी कंपनी की दमकल
नगर परिषद के पास वर्तमान में चार बड़ी दमकल है, जिसमें एक कंडम हो गई। जबकि छोटी दमकल एक है, जो पुरानी होने पर अब दौड़ती है। ऐसे में आग लगने के बाद काम नहीं आ रही है। शहर में बड़ी आग लगने पर नगर परिषद के साथ निजी कंपनियों व एयरफोर्स की दमकलें संकटमोचक बनकर मदद करती है।

5 साल में आग की घटनाएं
वर्ष - आग की घटनाएं
2017-18 - 253
2018-19 - 144
2019-20 - 71
2020-21 - 69
2021-22 - 95

वर्तमान में अत्याधुनिक दमकल की जरूरत है
नगर परिषद क्षेत्र में आबादी के साथ व्यवसायिक गतिविधियां भी बढ़ गई। बड़े-बड़े मॉल भी बने हैं। ऐसे में अब अत्याधुनिक दमकल के साथ पुरानी बसावट के अनुसार छोटी दमकल की जरूरत है। हमने सरकार से मांग भी कर रखी है। -दिलीप माली, सभापति, नगर परिषद

खबरें और भी हैं...