पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाड़मेर में बारिश का बेसब्री से इंतजार:किसानों ने खेतों काे साफ कर, कर दी चारों तरफ बाड़, नहीं हो रही है बारिश, किसान बुवाई के लिए तैयार, कर रहे हैं बारिश का इंतजार

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किसानों ने सफाई कर खेतों को किया तैयार। - Dainik Bhaskar
किसानों ने सफाई कर खेतों को किया तैयार।

बाड़मेर में बीते दो दिनों में तेज गर्मी और उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। किसान बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। किसानों ने खेतों के चारों तरफ बाड़ भी कर दी है। अब किसानों का इंतजार है तो बारिश का। किसानों को कहना है कि सामान्य तौर पर अब तक बारिश हो जाती है इस बार बारिश नहीं हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर में मानसून पिछले 8-10 दिनों से अटका हुआ है। अनूकूल हवा नहीं होने के कारण मानसून कमजोर हो गया है। वहीं किसान सूरज की किरण निकलने के साथ बारिश का इंतजार कर रहा है। आगामी कुछ दिनों में बारिश नहीं हुई तो किसान खेतों मेंं बुवाई में कटौती कर देगा। समय पर बारिश नही होने के कारण किसानों को अकाल का डर भी सताने लगा है। बुवाई कम होने से बाजरे की पैदावार जितनी होनी चाहिए उतनी हो नही पाएगी।

किसान हाजी खान का कहना है कि हमने खेतों को साफ कर बाड़ बनाकर तैयार कर लिया लेकिन अभी तक बारिश हुई नहीं है। बारिश का इंतजार कर रहे है। आमतौर पर जुलाई लगते ही बारिश हो जाती है। इस बार बारिश नही हुई है।

पंचायत समिति सदस्य पूरसिंह राठौड़ का कहना है कि बारिश नहीं होने से किसान उदास हो गए हैं। बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। राठौड़ का कहना है कि आने वाले एक सप्ताह में बारिश नहीं हुई तो किसानों बुवाई में कटौती कर देगा।

किसान ने खेतों को साफ कर चारों तरफ बना दी बाड़, अब इंतजार बारिश का।
किसान ने खेतों को साफ कर चारों तरफ बना दी बाड़, अब इंतजार बारिश का।

बारिश नही होने पर लक्ष्य प्राप्ति में दिक्कत

कृषि विभाग के अनुसार जिले में करीब 18-20 लाख हैक्टेयर में बुवाई होती है। बारिश अगर आगामी चार-पांच दिन में नही हुई तो किसान खेतों में बुवाई कम कर देगा। बुवाई कम करेगा तो पैदावार में भी कमी आएगी। किसानों को लगता है कि समय पर बारिश नहीं होने के कारण अकाल पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है।

आगामी 4-5 दिनों में बारिश होने की संभावना

बुधवार को सूरज की किरण निकलने के साथ तेजी गर्मी बढ़ती जा रही है। बीते दो दिनों में तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई है। बीते सप्ताह तापमान 37 के आसपास था तो इस सप्ताह तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शहर में 10 जुलाई के आसपास बारिश की संभावनाएं बनेंगी तथा शहर में मानसून का आगमन 12 जुलाई के आसपास होगा।

खबरें और भी हैं...