पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य सरकार का बजट आज:पुरानी घोषणाओं के काम शुरू नहीं हुए, बजट में सौगातों की उम्मीद

बाड़मेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री गहलोत पेश करेंगे बजट, केबिनेट मंत्री समेत पांच कांग्रेस विधायकों की पैरवी का दिखेगा असर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश करेंगे। गत बजट में बाड़मेर के लिए पेट्रोलियम उप निदेशक का कार्यालय व पचपदरा में हाइड्रो कार्बन आधारित कौशल विकास केंद्र की घोषणा की थी, लेकिन एक भी काम धरातल पर शुरू नहीं हुआ। पाटौदी, शिव व धनाऊ में कस्तूरबा आवासीय स्कूल खोलने की घोषणा की थी।

बाड़मेर जिला कलेक्टर कार्यालय को ड्रोन, जालीपा- हरसाणी व समदड़ी-लूणी सड़क मार्ग का नवीनीकरण, हर उपखंड कार्यालय में सूचना सहायक व कनिष्ट सहायक का पद सृजन जैसी घोषणाएं भी बजट में हुई है थी। इन घोषणाएं पर बीते साल से अब तक अमल नहीं हुआ है। कई घोषणाएं तो सिर्फ घोषणाओं तक सीमित है।

इसके अलावा चौहटन फाटक पर अंडरब्रिज, सुपरस्पेशलिस्ट अस्पताल जैसी घोषणाएं भी शामिल है। इन घोषणाओं पर फिलहाल काम शुरू नहीं हुआ है, लेकिन प्रक्रिया शुरू कर दी गई। आज भी बजट में बाड़मेर को कई बड़ी घोषणाओं की उम्मीद है।

बजट में बाड़मेर जिला मुख्यालय पर श्रम विभाग कार्यालय, सीवरेज व लिफ्ट कैनाल की पेयजल योजनाओं के लिए बजट, पोकरण-फलसुंड परियोजना के लिए बजट, पचपदरा में उद्योग, रिफाइनरी से निकलने वाले पेट्रो केमिकल की इकाइयां लगाने, सिणधरी-समदड़ी में कॉलेज, पीएचईडी व पीडब्ल्यूडी ऑफिस खोलने सहित कई घोषणाओं को लेकर नेताओं की ओर से मांग की गई है। सड़कों का विस्तार करने, बाड़मेर जिले में ग्रामीण क्षेत्रों तक मीठा पानी पहुंचाने के लिए नई पेयजल योजनाओं की भी घोषणाएं संभव है।

ऐसा बनना था यातायात पार्क, कागजों तक सीमित रहा
यातायात पार्क में फ्लाईओवर, ब्रिज, बस स्टॉप, पेट्रोल पंप, रेलवे स्टेशन, ट्रैफिक सिग्नल, वाटर बॉडी, रोड नेटवर्क, हॉस्पिटल, स्कूल, ट्रैफिक जंक्शन आदि प्रतीक के रूप में होंगे। ताकि वाहन चलाते समय क्या-क्या सावधानी और किन नियमों की पालना की जानी होती है।

हादसों की कमी लाने के लिए श्रेष्ठ तीन जिलों को मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा पुरस्कार के तहत सम्मानित किया जाने की घोषणाएं थी। बाड़मेर जिले में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्रैफिक पार्क बनाने की घोषणा की है। अब तक एक साल बीत गया यातायात पार्क की घोषणाएं कागजों तक सीमित रह गई।

पेट्रोलियम उप निदेशक व हाइड्रोकार्बन केंद्र, ट्रैफिक पार्क की गत बजट में सरकार ने की थी घोषणाएं, अभी तक अधूरी

​​​​​​​मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूसरे बजट 2020 में बाड़मेर के लिए पेट्रोलियम उप निदेशक का कार्यालय व पचपदरा में हाइड्रो कार्बन आधारित कौशल विकास केंद्र की घोषणा की है। इसके अलावा 50 लाख की लागत से ट्रैफिक पार्क की बनाने की घोषणा की, लेकिन धरातल पर ये घोषणाएं कागजों तक सीमित रही। ऐसे में मुख्यमंत्री पहले पुरानी घोषणाओं के लिए बजट देकर इन्हें शुरू करवाएं।

आज बजट में बाड़मेर जिले के सातों विधायकों की भी परीक्षा है कि उन्होंने अपने-अपने विधानसभा के लिए कितनी पैरवी की है। किस विधानसभा के लिए क्या घोषणाएं कर पाए, ये आज तय हो जाएगा। गत साल गुड़ामालानी व धोरीमन्ना कृषि मंडी अब स्वतंत्र मंडी की घोषणा की थी, लेकिन इसके लिए काम कुछ भी नहीं हुआ।

कोरोना साल के चलते बजट घोषणाओं के बाद आज दिन तक क्रियांवित नहीं हो पाई। मिलावट जांच के लिए बाड़मेर में लैब, ऐतिहासिक धरोहरों का पुर्नद्धार, प्रत्येक एसडीएम ऑफिस सूचना सहायक एवं कनिष्ठ सहायक, नवसृजित 3 पंस. व 200 नई ग्राम पंचायतों पर भवन निर्माण के लिए बजट आवंटन की घोषणा हुई थी। एक साल बीत गया, मिलावट जांच के लिए न लैब खुली और न ही नवसृजित ग्राम पंचायतों के लिए भवन निर्माण हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें