पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राइवर भी डिजिटल:आगे आरटीओ की गाड़ी है...और थम जाते हैं पहिए टीम के जाते ही हाइवे पर चलने शुरू हो जाते हैं ट्रक

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाहन चालकों के ग्रुप में आरटीओ के लोकेशन की पल-पल की अपडेट, इस कारण कार्रवाई से बचते हैं चालक

हाइवे पर चलने वाले ट्रक चालकाें ने परिवहन विभाग के अधिकारियाें और कार्मिकों से बचने के लिए नए तरीका इजाद किया है। ये वे ट्रक चालक है जिनके वाहनों से संबंधित कागजों की कमी है अथवा परिवहन विभाग के नियमों के अनुसार संचालन नहीं हो रहा है। ऐसे ट्रक चालकों ने सोशल मीडिया पर ग्रुप बना लिए है।

जैसे ही इनको आरटीओ की जीप दिखती है,चालक ग्रुपों में ऑडियो मैसेज से तत्काल लोकेशन की जानकारी अपलोड कर देते हैं। वाहन चालकों के सोशल मीडिया पर अपने अपने ग्रुप बनाए हुए है। जो भी वाहन चालक सबसे पहले आरटीओ की गाड़ी देखता है, वह तुरंत ही वाइस मैसेज ग्रुप में डाल देता है कि इस लोकेशन पर आरटीओ की गाड़ी खड़ी है, ध्यान रखें।

ग्रुप में मैसेज आते ही कई ओवर लोड वाहन व कागजों की कमी वाले वाहन जहां होते हैं वहीं पर साइड में करके रोक लेते है और अगले मैसेज का इंतजार करते हैं। दुबारा मैसेज आने के बाद ही गाड़ियों की रवानगी होती है।

कैसे आए पकड़ में जानिए: आरटीओ की गाड़ी पंचर हुई तो मैसेज वायरल
बुधवार को आरटीओ की गाड़ी नेशनल हाइवे 68 पर रामदेवजी का थान के पास पंचर हो गई। यहां पर गाड़ी का टायर बदला जा रहा था, इसी दौरान वहां से निकले एक ट्रक ड्राइवर ने मैसेज वायरल किया कि आरटीओ की गाड़ी पंचर हो गई है और रामदेवजी के थान के पास खड़ी है।

इसके तुरंत बाद जो भी इस ग्रुप से जुड़ा था और उसी रूट से आ रहा था, उसने वहीं पर गाड़ी को साइड में खड़ी कर दी और जब आरटीओ की गाड़ी रवाना हुई तो दुबारा मैसेज वायरल हुआ और उनकी लोकेशन बताई इसके बाद जो दायरे से बाहर हुए उन ड्राइवरों ने अपनी गाड़ियां रवाना कर दी और बाकी वाले अगले मैसेज का इंतजार करते रहे।

फायदे और नुकसान दोनों ही
^सोशल मीडिया प्लेटफार्म के फायदे और नुकसान दोनों ही है। यह बात सही है कि कई बिना परमिट और इंश्योरेंस की गाड़ियां इस तरह के मैसेज की वजह से बच निकलती है और यह हमारे लिए भी चैलेंज है। लेकिन लोकल गाड़ियां कभी न कभी पकड़ में आ ही जाती है। इससे फायदे यह है कि अब हमें गाड़ियों के कागजों की जांच तुरंत ऑनलाइन मोबाइल से ही हो जाती है ताकि इस प्रोसेस में समय कम लगे। ग्रुपों में आरटीओ की सूचना वायरल होने से कई बार सड़कें सूनी हो जाती है और गाड़ियां होटलों व ढाबों पर नजर आती है।
-नितिन बोहरा, डीटीओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें