असुविधा:जिले की नवगठित 144 ग्राम पंचायतों में अभी उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं

बाड़मेर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले की सबसे ज्यादा गुड़ामालानी विधानसभा क्षेत्र की 41 ग्राम पंचायतें, यहां उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं, तीन में किए स्थानांतरित

जिले की 7 विधानसभा क्षेत्र में पंचायत पुनर्गठन में 200 नई ग्राम पंचायतें गठित की गई थी, लेकिन इन पंचायतों में 144 ग्राम पंचायतें ऐसी है, जहां उप स्वास्थ्य केंद्र भी नहीं है। यानि 144 ग्राम पंचायतों पर स्वास्थ्य सेवा की कोई सुविधा नहीं है। हाल ही में सरकार ने ऐसे कुछ उप स्वास्थ्य केेंद्रों का स्थान परिवर्तन भी किया है। इनमें गुड़ामालानी विधानसभा के 7 उप स्वास्थ्य केंद्र है।

बाड़मेर जिले में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य विहीन ग्राम पंचायतें गुड़ामालानी विधानसभा में है। जहां 41 ग्राम पंचायतें ऐसी है, जहां उप स्वास्थ्य सेवा नहीं है। हाल ही में तीन पंचायतों में उप स्वास्थ्य केंद्र स्थानांतरित किए गए है। ऐसे में अब 38 ग्राम पंचायतें स्वास्थ्य सेवा विहीन है। सीएमएचओ बाड़मेर बाबूलाल विश्नोई ने चिकित्सा विहीन 144 ग्राम पंचायतों की सूची जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को भेजी है। बजट घोषणा के मुताबिक उप स्वास्थ्य सेवा केंद्र खोलने की घोषणा की गई। इसके तहत प्रत्येक पंचायत पर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी।

16 पंस. के 34 उपस्वास्थ्य केंद्रों का स्थान बदला, नई पंचायतों में भूमि आवंटन के प्रस्ताव एसडीएम को भेजे

धोरीमन्ना पंचायत समिति के आलेटी (गाेदाराें की बेरी), सियागाें की ढाणी (शाेभाला जैतमाल), पूनियों का तला (मैयों का तला), कोठाला, लोलों की बेरी, गुड़ामालानी पंचायत समिति के सगराणियों की बेरी, आडेल पंस. के अंखिया, बाड़मेर पंस. के वांकलपुरा, केरावा, सेजुओं की बस्ती, आदर्श उण्डखा, गिड़ा पंस. के चिमोनियों की ढाणी, दानपुरा, पाटौदी पंस. के दौकियों का तला, खारीनाडृी, चौहटन के चौहटन आगौर, फागलिया पंस. के भंवरिया, धनाऊ के अमी मोहम्मद शाह की बस्ती, सेड़वा के आलू का तला, गुले की बेरी, चौहटन के खेमपुरा, बालोतरा के आकरली बक्शीराम, कल्याणपुर पंस. के अराबा दूदावतान, घरोई चारनान, थुंबली, रामसर पंस. के खारा राठौड़ान, भाचभर, पादरिया, शिव पंस. के कायम की बस्ती, गडरारोड पंस. के बांडासर, रतरेड़ी कला, मगरा, रावतसर, सिणधरी के बंदानाडा को उप स्वास्थ्य केंद्र का नया स्थान बनाया है। गुड़ामालानी विधायक हेमाराम चौधरी ने बताया कि उनकी विधानसभा में 41 ग्राम पंचायतों पर उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं है। जिसमें तीन में घोषणा हो गई है। बाकी 38 पंचायतों में बजट घोषणा के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से उप स्वास्थ्य खोले जाएंगे। इसके लिए सभी पंचायतों पर उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...