विरोध-प्रदर्शन:एनएमओपीएस के बैनर तले पुरानी पेंशन बहाली को लेकर हजारों राज्य कर्मचारियों ने जिलेभर में किया प्रदर्शन

बाड़मेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गंगासरा विद्यालय के आगे प्रदर्शन करते कार्मिक। - Dainik Bhaskar
गंगासरा विद्यालय के आगे प्रदर्शन करते कार्मिक।
  • एनपीएस के विरोध में 579 पंचायतों में कार्मिकों ने काली पट्‌टी बांधकर जताया विरोध, अधिसूचना की होली जलाई

एनएमओपीएस के बैनर तले जिले भर में सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सभी संवर्ग कर्मचारी संगठनों ने एनपीएस के विरोध में प्रदर्शन किया। जिला संयोजक घमण्डाराम कड़वासरा ने बताया कि वरिष्ठ कर्मचारी नेता बन्ना राम चौधरी के सानिध्य में जिले की 579 ग्राम पंचायत मुख्यालय पर हजारों कर्मचारियों द्वारा एनपीएस के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया गया। वित्त विभाग के नोटिफिकेशन की होली जलाई गई। उन्होंने बताया कि एनपीएस के विरुद्ध कर्मचारियों में जबरदस्त रोष व्याप्त है और हमारी एक ही मांग है कि पुरानी पेंशन बहाल की जाए और एनपीएस को हटाया जाए।

जिला सह-संयोजक चंद्र सिंह पोटलिया ने बताया कि एनपीएस के विरोध में राजस्थान के सभी कर्मचारी संगठन एक जाजम पर आ गए हैं और सभी कर्मचारियों में पुरानी पेंशन को लेकर जबरदस्त उत्साह है और सरकार समय रहते यदि कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल कर देती है तो उनका साधुवाद वरना आने वाले दिनों में कर्मचारी बहुत बड़ा आंदोलन करेंगे। उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिले के 17 ब्लॉक मुख्यालय पर भी प्रदर्शन किया गया। बाड़मेर जिले की ग्राम पंचायत सांजटा, गंगासरा, शिवकर, सरली, बेरीवाला तला, रामसर का कुआं, मगने की ढाणी, रावतसर, धारासर, गोगाजी की जाल, गरल और अन्य सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कर्मचारियों द्वारा जोरदार प्रदर्शन किया गया। सरकार को चेतावनी देते हुए कर्मचारी हित में फैसला करने की मांग की।

गडरारोड एनएमओपीएस राजस्थान की प्रदेश कार्यकारिणी में लिए गए निर्णय अनुसार सरहदी ग्राम पंचायत खलीफे की बावड़ी में कार्यरत समस्त विभागों के कर्मचारियों ने 14 जनवरी को दिन भर बाजू पर काली पट्टी बांधकर काम करते हुए नई पेंशन योजना का विरोध किया तथा शाम 4 बजे पीईईओ नखतमल कोडेचा की अगुवाई में समस्त विभागों के कर्मचारियों ने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एकत्रित होकर पुरानी पेंशन खत्म करने की अधिसूचना की होली जलाई। इस अवसर पर शिक्षा विभाग से पदम सिंह, तारीफ खान, बालाराम, बृजीलाल, हीरसिंह ईश्वरलाल, राकेश कुमार, कादिर बक्श, आचार खान सहित कई कार्मिक मौजूद रहे।

फागलिया नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम राजस्थान के बैनर तले सेड़वा-फागलिया ब्लॉक के कुल 39 ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सैकड़ों कर्मचारियों ने वित्त विभाग के नोटिफिकेशन की होली जलाई गई। उपशाखा सेड़वा पुरानी पेंशन बहाली उपशाखा सेड़वा के अध्यक्ष ईश्वर सिंह गंगासरा ने सभी ग्राम पंचायत के संयोजक नियुक्त किए।

सिणधरी प्रदेश में विभिन्न विभागों के राज्य कर्मचारियों और अधिकारियों ने एनएमओपीएस के बैनर तले प्रदेशव्यापी एनपीएस हटाओ ओपीएस लागू करो। आंदोलन के तहत सिणधरी ब्लॉक संयोजक सुरेशकुमार जीनगर के नेतृत्व में सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर काली पट्टी बांध कर और एनपीएस लागू करने के आदेश की प्रतियां जलाकर विरोध प्रदर्शन किया गया।

कवास राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कवास पीईईओ कार्यालय में शुक्रवार को सभी कार्मिकों ने काली पट्‌टी बांधकर काम किया। कनिष्ठ सहायक रमेश कुमार प्रजापत ने बताया कि सभी कार्मिकों ने सुबह से काली पट्टी बांध कर पूरे दिन काम किया। कर्मचारियों द्वारा राजस्थान सिविल सर्विसेज (पेंशन ) नियम 1996 में बदलाव के लिए वित्त विभाग के नोटिफिकेशन का शाम को 4 बजे दहन करते हुए पोस्टर/ बेनर लहराकर कार्यालय स्तर से आगाज कर राष्ट्रीय आंदोलन को समर्थन दिया।

रामसर उपखंड क्षेत्र रामसर के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शुक्रवार को सभी संवर्ग के कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर कार्य करते हुए विरोध किया। शाम 4 बजे पीईईओ के नेतृत्व में 31 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सभी कर्मचारी इकट्ठे हुए और 14 जनवरी 2004 को राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना की प्रतियां जलाई।

धोरीमन्ना पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर आंदोलनरत राज्य कर्मचारियों की ओर से राज्य सरकार की ओर से नवीन पेंशन अधिसूचना लागू करने की 17वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को राज्य सरकार की अधिसूचना की होली जलाकर संयुक्त कर्मचारी महासंघ ने विरोध प्रदर्शन कर पुरानी पेंशन बहाली की मांग की। इस दौरान कर्मचारियों ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से 14 जनवरी 2004 को राजस्थान सिविल सर्विस नियम लागू कर नियम 1996 को हटाकर केन्द्र की तर्ज पर पुरानी पेंशन बंद कर नवीन पेंशन योजना लागू करना अन्याय है। दौरान संयुक्त कर्मचारी महासंघ के तत्वावधान में धोरीमन्ना ब्लॉक के ग्राम स्तर पर सभी 28 पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के समस्त कर्मचारियों ने नवीन पेंशन अधिसूचना की होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

सेड़वा सेड़वा की समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नवीन पेंशन योजना बंद कर पुरानी पेंशन लागू करने को लेकर शुक्रवार को कर्मचारियों ने विरोध प्रकट करते हुए नवीन पेंशन नोटिफिकेशन की होली जलाई। एनएमओपीएस राजस्थान की कार्यकारिणी के निर्देशानुसार सेड़वा उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सोनड़ी मुख्यालय पर कर्मचारियों की ओर से ओएनपीएस अध्यादेश की प्रतियां जलाकर विरोध प्रदर्शन दर्ज करवाया। एनएमओपीएस संघर्ष समिति सेड़वा ब्लाॅक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहनलाल खिलेरी ने बताया कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर व एनपीएस अध्यादेश की प्रतियां जलाकर केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर के अपना विरोध दर्ज कराया।

चौहटन पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर आंदोलनरत राज्य कर्मचारियों की ओर से राजस्थान सरकार की ओर से नवीन पेंशन अधिसूचना लागू करने की 17वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार 14 जनवरी को राज्य सरकार की अधिसूचना की होली जलाकर विरोध-प्रदर्शन करते हुए पुरानी पेंशन बहाली की मांग की। एनएमओपीएस के अनिल धारीवाल तथा ब्लॉक संयोजक बसन्त कुमार जाणी ने बताया कि प्रदेश व्यापी आह्वान पर कर्मचारी एकजुटता के साथ पदस्थापन स्थान, राजकीय दायित्व परिक्षेत्र पर कर्मचारियों ने दिनभर काली पट्टी बांधकर कार्य करते हुए विरोध दिवस मनाया।

लीलसर बाछड़ाऊ पीईईओ कार्यालय के सामने पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर राज्य कर्मचारियों की ओर से प्रदेश व्यापी आह्वान पर राजस्थान सरकार की ओर नवीन पेंशन अधिसूचना लागू करने की 17वी वर्षगांठ पर राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जोगाराम सोनी व लुभाराम बेनीवाल के नेतृत्व मे पीईईओ बाछड़ाऊ क्षेत्र के कार्मिकों ने नोटिफिकेशन की होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

आडेल राज्य संयुक्त कर्मचारी संघ के आह्वान पर आडेल के सभी विभागों में कर्मचारियों ने काली पट्टी बांध कर न्यू पेंशन का विरोध प्रकट किया। विद्यालय समय के बाद सभी पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों के आगे नई पेंशन के विरोध में नारेबाजी करते हुए 2004 में लागू की गई नई पेंशन योजना आदेश की प्रतियां जलाई गई। इसी कड़ी में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी शिक्षा अधिकारी छोटू कार्यालय के आगे हरीश चौधरी ग्राम विकास अधिकारी, धर्मवीर रोज प्राचार्य छोटू, भुवनेश बेनीवाल कर्मचारी संघ के नेतृत्व में न्यू पेंशन स्कीम का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया।

केकड़ ग्राम पंचायत मुख्यालय केकड़ पर 2004 के बाद नियुक्त कार्मिकों द्वारा एनपीएस के विरोध में तथा ओपीएस लागू करवाने के लिए समस्त कार्मिकों ने काली पट्टी बांधकर विरोध प्रकट किया। एनपीएस से नाराज शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने एनपीएस की प्रतियां जलाई।

शिव पंचायत समिति शिव की समस्त ग्राम पंचायत स्तर पर एनपीएस के खिलाफ विरोध जताया गया। इस दौरान राज्य सरकार द्वारा लागू की गई एनपीएस योजना के आदेशों की होली जलाई गई। समस्त विभागों के कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यक्षेत्र पर काली पट्टी बांधकर विरोध जताया गया। सभी कर्मचारियों ने एनपीएस हटाकर पुरानी पेंशन लागू करने की मांग की गई । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में एनपीएस संगठन शिव के संयोजक हाकम कुमार गोयल के नेतृत्व में समस्त विभागों के कर्मचारियों की सहभागिता रही।

खबरें और भी हैं...