पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में बीते सात पांच दिन से धूल भरी आंधी का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तेज हवाओं से ग्रामीण क्षेत्रों में दूर-दूर तक धूल के गुबार उठ रहे हैं। दिनभर तेज धूप के साथ लू चलने से गर्मी तपाने लगी है। गुरुवार काे सुबह से ही गर्मी के तेवर तीखे रहे। दोपहर में ताे बदन झुलसाने वाली लू चलने से लाेगाें का बाहर निकलना भी मुश्किल हाे गया।

अरब सागर में हाई-प्रेशर बनने से दिन व रात की आर्द्रता में भी बड़ा अंतर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार जिले में 20 जून के प्री-मानसून की बारिश हो सकती है। इसके बाद मानसून सक्रिय होने से जून के अंतिम दिनों में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि दक्षिणी राजस्थान के रास्ते पश्चिमी जिले बाड़मेर में मानसून का प्रवेश हाेगा। गुरुवार काे अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया।

आगे क्या: 16 से बदलेगा मौसम, फिर बारिश की संभावना

केरल में मानसून की दस्तक के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में इन दिनों तेज गर्मी का दौर चल रहा है। करीब एक सप्ताह बाद बाड़मेर भी मौसम के बदलने के साथ ही प्री-मानसून के दस्तक देने की संभावना है। इससे बाड़मेर समेत प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को बाड़मेर का अधिकतम पारा 41.6 और न्यूनतम 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन दिनों तेज गर्मी, उमस के कारण लोग हाल बेहाल है। गुरुवार को सुबह से ही तेज धूप खिली रही और दोपहर में तेज गर्मी ने लोगों को पसीना छुड़वाया। मौसम विभाग के मुताबिक एक-दो दिन पारा बढ़ने के बाद 40 के आसपास बने रहने की संभावना है। आगामी दिनों में 16-17 जून से जिले में बारिश की संभावना जताई है।

खबरें और भी हैं...