पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Traffic System Crippled In Barmer Markets, There Is Jam In The Markets, Traffic Police Is Demanding Cranes, There Is A Possibility Of Increasing Infection

बाजार अनलॉक के साथ लोग भी हुए अनलॉक:बाड़मेर के बाजारों में यातायात व्यवस्था चरमराई, बाजारों में लग रहे जाम से संक्रमण का खतरा, ट्रैफिक पुलिस कर रही है क्रेन की मांग

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर स्टेशन रोड़ बाजार में भीड़-भाड़। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर स्टेशन रोड़ बाजार में भीड़-भाड़।

बाड़मेर में बाजार अनलॉक होने के बाद लोग भी अनलॉक हो चुके हैं। बाजारों में शादियों की सीजन के चलते भीड़-भाड़ नजर आ रही है। इससे कोरोना संक्रमण फैलने की भी आशंका बनी रहती है। लोग दुकानों के बाहर दुपहिया वाहनों को निर्धारित पट्‌टी से बाहर खड़े कर रहे हैं।

बाजारों में थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में दुपहिया वाहनों का जाम लग जाता है। इस जाम के चक्कर में लोग आपस में झगड़ा करते भी नजर आए। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि दुपहिया वाहनों को बिना क्रेन के हटा नही सकते है। नगर परिषद् को क्रेन की मांग कई बार कर चुके हैं लेकिन अभी तक मिली नहीं हैं।

बाड़मेर शहर में अनलॉक घोषित किए जाने के बाद से बाजारों में भीड़भाड़ लगातार बढ़ती जा रही है। भीड़भाड़ से एक तरफ कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका तो दूसरा शहर के बाजारों में अस्त-व्यस्त खड़े दुपहिया एवं चार पहिया वाहन, हाथ ठेलों से शहर की यातायात व्यवस्था दिन-ब-दिन चरमराती नजर आ रही है। मुख्य बाजारों में निर्धारित पट्टी से बाहर खड़े वाहनों, सब्जी-फल फ्रूट एवं घरेलू सामान के हाथ ठेलों से मुख्य बाजारों में आवाजाही करने वाले राहगीरों और वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्य बाजारों में अस्त-व्यस्त खड़े दुपहिया वाहन
मुख्य बाजारों में अस्त-व्यस्त खड़े दुपहिया वाहन

यातायात प्रभारी डिम्पल कंवर के मुताबिक मुख्य बाजारों में यातायातकर्मी तैनात किए गए हैं और यातायात पुलिस अपनी तरह से जितना हो सकता है उतना प्रयास कर रही है। क्रेन की उपलब्धता नहीं होने के कारण यातायात पुलिस को अस्त-व्यस्त खड़े वाहनों को हटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्रेन उपलब्धता के लिए विभाग द्वारा नगर परिषद को पत्र भी लिखा गया है, लेकिन अभी क्रेन उपलब्ध नहीं हो पाई है। नगर परिषद आयुक्त दलीप पूनिया के मुताबिक यातायात विभाग की मांग पर क्रेन के लिए वर्क आर्डर जारी कर दिए गए हैं और जल्द ही यातायात विभाग को क्रेन उपलब्ध करवा दी जाएगी।

संक्रमण फैलने की आंशका

बाजार अनलॉक होने के बाद बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ रही है और इससे कोरोना संक्रमण फैलने की भी आशंका बनी रहती है। इस भीड़ को रोकने के लिए प्रशासन के तरफ से कोई बदोबस्त नजर नहीं आ रहे हैं।

बाड़मेर के इलुजी बाजार में लगा दुपहिया वाहनों का जाम
बाड़मेर के इलुजी बाजार में लगा दुपहिया वाहनों का जाम

बाजारों में लगता है जाम

अस्त व्यस्त खड़े वाहनों दुपहिया और चौपहिया वाहनों से शहर की मुख्य बाजारों में थोड़े-थोड़े अंतराल में जगह-जगह जाम लग जाता है। बाजारों में कोई यातायातकर्मी में तैनात नजर नहीं आ रहा। शहर के संकड़े बाजार सदर बाजार का इससे भी बुरा हाल है।

हनुमान मंदिर के पास स्थित चौक को टेम्पो और टैक्सी चालकों ने टैक्सी स्टैंड बना रखा है। इससे संकड़े बाजार में खड़े अस्त व्यस्त वाहनों से आमजन के पैदल चलना तक दूभर हो गया है। वहीं, शहर के मुख्य चौराहों पर तो यातायात पुलिस वाहन चालकों के चालान काटती नजर आती है लेकिन मुख्य बाजारों की बिगड़ती यातायात व्यवस्था पर विभाग कहीं गंभीर नजर नहीं आ रहा। जिससे शहर की यातायात व्यवस्था दिनों-दिन बदहाल होती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि यातायात पुलिस द्वारा नगर परिषद से कई बार पत्र व्यवहार के माध्यम से क्रेन की मांग की गई है। लेकिन कोरोना काल मे क्रेन की मांग ना होने इसे निरस्त कर दिया गया। अब अनलॉक के बाद बिगड़ती यातायात व्यवस्था के सुधार के लिए यातायात विभाग ने पुनः नगर परिषद को पत्र लिखा है और नगर परिषद ने क्रेन के वर्क आर्डर जारी करने की बात कही है। ऐसे में जल्द ही यातायात पुलिस को क्रेन उपलब्ध हो पाएगी। संभवतः क्रेन मिलने के बाद बाजारों में बिगड़ रही यातायात व्यवस्था पर कुछ अंकुश लग सकेगा।

खबरें और भी हैं...