पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

युवा बेरोजगार नवाचार:जिले के 20 युवाओं को दिया मुर्गीपालन का प्रशिक्षण पशुपालकों का उत्साह बढ़ा

बाड़मेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में जहां खेती से लोग आमदनी कर रहे हैं वहीं पशुओं को लेकर भी पशुपालकों का उत्साह बढ़ रहा है। विशेष रूप से युवा बेरोजगार नवाचार को लेकर कुछ नया करना चाहते हैं। कृषि विज्ञान केन्द्र (श्योर) दांता बाड़मेर द्वारा जिले के विभिन्न गांवों के 20 युवा बेरोजगारों को 20 दिवसीय लघु मुर्गीपालन प्रशिक्षण दिया गया। यह बात केन्द्र के पशुपालन विशेषज्ञ बी.एल.डांगी ने कही।

डांगी ने बताया की बाड़मेर जिले में मुर्गीपालन को लेकर लोगों में कई भ्रांतियां फैली हुई है की मुर्गीपालन को अच्छा नहीं मानते हैं लेकिन केन्द्र के पशुपालन विशेषज्ञों ने कहा की पिछले तीन-चार सालों में मुर्गीपालकों की संख्या में इजाफा हुआ है। मुर्गीपालन का काम घर के पास पड़ी खाली जमीन पर छाया व पानी की व्यवस्था करके आसनी से कर सकते हैं।

प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं में से कुछ युवाओं द्वारा मुर्गीपालन का काम शुरू कर दिया गया है। जिससे अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. विनय कुमार ने बताया कि 25 फरवरी 30 दिवसीय लघु मुर्गीपालन पर प्रशिक्षण की शुरूआत करने जा रहा हैं। जिसमे जिले के 25 युवा बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन युवाओं को प्रशिक्षण समाप्ति पर केन्द्र द्वारा निशुल्क मुर्गी के चूजे उपलब्ध करवाए जाएंगे। इससे युवा रोजगार से जुड़ सकेंगे। बैंकों के माध्यम से लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस मौके पर एस.एल. कांटवा, बी.आर.मोरवाल, डॉ. सोनाली शर्मा, हंसराज सैन, रेखा दातवानी व गोविंद सैन मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें