पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Two Bikes Collided Face to face At The Speed Of 80, 2 Could Have Survived The Death Of A Teenager And A Young Man If He Had Worn A Helmet

भीषण हादसा:80 की रफ्तार में दो बाइक आमने-सामने टकराई, 2 की मौत हेलमेट पहना होता तो बच सकती थी किशोर व युवक की जान

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जसाई चेतक सर्किल के पास भीषण हादसा,लापरवाही में गई दो की जान, एक घायल

तेज रफ्तार बाइक की आमने-सामने हुई भिड़ंत में दो लोगों ने जान गंवा दी। दरअसल बाड़मेर-गडरारोड सड़क मार्ग पर चेतक चौराहा के पास करीब 80 की रफ्तार से आ रही दो बाइक की आमने-सामने टक्कर हो गई, इससे दोनों बाइक पर सवार तीन युवा दूर-दूर जा गिरे।

हादसा इतना भीषण था कि तेज रफ्तार से गिरे युवकों के सिर फूट गए। सड़क पर खून फैल गया। लापरवाही ये थी कि बाइक सवार तीनों युवकों के हेलमेट नहीं पहना हुआ था, जबकि अगर हेलमेट होता तो जान बच सकती थी। जबकि कोरोना के चलते तीनों ने मुंह पर मास्क जरूर लगा रखा था, लेकिन बाइक चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल नहीं कर रखा था। हादसे की सूचना पर ग्रामीण थाना पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों के शवों को कब्जे में लेकर बाड़मेर अस्पताल लाया गया। जहां दोनों का पोस्टमार्टम होने के बाद शव परिजनों को सुपुर्द किए।

ग्रामीण थाना थानाधिकारी रामनिवास विश्नोई ने बताया कि बाड़मेर शहर से करीब 10 किमी. दूर चेतक चौराहे के पास दो बाइक की आमने-सामने जबरदस्त टक्कर हो गई। हादसे में बाइक सवार मूलाराम पुत्र हेमाराम जाट (30) निवासी जालीपा, डालूराम पुत्र जोगाराम प्रजापत (35) निवासी लौहारवा की दर्दनाक मौत हो गई।

वहीं एक अन्य बाइक सवार धर्माराम पुत्र बंशीलाल प्रजापत (16)घायल हो गया। हादसे के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच वाहन और शवों को मौके से हटाया और यातायात सुचारू करवाया। बाइक सवार तीनों युवकों के हेलमेट नहीं पहना हुआ था।

ये लापरवाही जानलेवा है: कोरोना के लिए मास्क पहन रहे तो बाइक चलाते समय हेलमेट क्यों नहीं?

दरअसल अमूमन लोग कोरोना वैश्विक महामारी से बचने के लिए सरकार की अपील पर जागरूक होने के साथ ही मास्क का इस्तेमाल कर रहे है, कि कोरोना जानलेवा है यहां लापरवाही स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। जबकि बाइक सवार 90 फीसदी लोग बाड़मेर में हेलमेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे है।

ऐसे में दोनों तरफ जान को ही खतरा है, लेकिन इसके लिए जनता के दोहरे मापदंड और दोहरी सोच क्यों? जबकि सालों से पुलिस हेलमेट को लेकर जागरूकता के प्रयास करती है, लेकिन लोग कुछ दिनों तक सख्ताई को निभाते है, लेकिन पुलिस की ढील के साथ ही हेलमेट का इस्तेमाल करना भूल जाते है। जब हादसा होता है तो सबसे पहले सिर को नुकसान पहुंचता है और इंसान की मौत हो जाती है। जबकि अगर हेलमेट का इस्तेमाल किया होता है तो 90 फीसदी हादसों में मौत का खतरा कम हो जाता है।

भास्कर अपील

पुलिस के डर से नहीं, जान बचाने के लिए हेलमेट पहने

बाइक सवार अक्सर पुलिस के चालान काटने के डर से हेलमेट पहनते है, लेकिन जब पुलिस की सख्ताई नहीं होती है तो हेलमेट का इस्तेमाल करना लोग भूल जाते है। ये ही कारण है कि अधिकांश लोग इसे अपनी जान बचाने के लिए नहीं पहन रहे है, इसी वजह से बिना हेमलेट हर साल सैकड़ों बाइक चालक जान गंवा बैठते है। जबकि हेलमेट पहने हुए बाइक स्लिप होने, किसी से टकराने, सड़क पर पशु से टकराकर गिरने सहित कई हादसों की स्थिति में बाइक चालक की जान बचने की संभावना रहती है, जबकि बिना हेलमेट व्यक्ति अपनी जान को गंवा बैठता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें