पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:दो साल पहले लगा आरओ प्लांट बंद, खारा पानी पी रहे हैं ग्रामीण

धोलानाडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धोलानाडा में खारा पानी पीने से बढ़ी हडि्डयों की बीमारी, लोग हो रहे परेशान

ग्राम पंचायत धोलानाडा की आबादी करीब पंद्रह हजार है। 150 घरों की कच्ची बस्ती आबाद है। यहां पर लोगों को मीठा पानी उपलब्ध करवाने के लिए आरओ प्लांट लगाया था, जो लंबे समय से खराब पड़ा है। ग्रामीण पिछले 25 वर्षों से खारा पानी पीने को मजबूर है। ग्रामीणों का कहना है कि खारे पानी की वजह से कई तरह की बीमारियों ने जकड़ लिया है।

दो साल पहले गांव में आरओ प्लांट लगने पर मीठा पानी मिलने की उम्मीद जगी थी, लेकिन प्लांट खराब होने के बाद इसको ठीक नहीं किया गया है। प्लांट लगने के बाद लोगों को प्रीपेड कार्ड भी उपलब्ध करवाया गया लेकिन मशीन खराब होने की वजह से वह भी नकारा पड़ा है। अब ग्रामीणों को मजबूरन महंगे दामों में मीठे पानी के टैंकर मंगवाने पड़ते है।

बरसात की कमी से पानी की समस्या, महंगे दामों में मीठा पानी खरीदना बना मजबूरी

धोलानाडा गांव व क्षेत्र के आसपास के गांवों में पिछले कई सालों से बरसात की कमी की वजह से पानी का जलस्तर ठेठ पाताल पहुंच गया है। गांव सहित आसपास मीठे पानी की सप्लाई नहीं होने के कारण ग्रामीण महंगे दामों में पानी खरीदकर पीने को मजबूर है। मीठे पानी के टैंकर के आठ सौ रुपए देने पड़ते है। ग्रामीण अशोक धतरवाल ने बताया कि गांव सहित आसपास के क्षेत्र के लोग खारा पानी पीने से ग्रामीणों को कई प्रकार के रोग व बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

वर्षों बाद भी जिम्मेदार इस समस्या पर कोई सुध नहीं ले रहा है। ऐसे में हर बार पानी के संकट से इन्हें जूंझना पड़ता है। वार्ड पंच मूलाराम शर्मा ने बताया कि फ्लोराइड सहित खारा पानी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। इस से हड्डी, जोड़ रोग एवं कई प्रकार की बीमारियां होती हैं। खारा पानी इंसानों के शरीर के लिए बहुत ही घातक साबित हो रहा है, फिर भी विभाग इस और कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

  • आरओ प्लांट शुरू करना केयर्न कम्पनी का काम है, उन्होंने ही इसका निर्माण करवाया। इसमें हमारी जिम्मेदारी नहीं है। हम तो सार्वजनिक ट्यूबवैल से पानी की व्यवस्था करवा सकते हैं। - रमेश वैष्णव, सहायक अभियंता, गुड़ामालानी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें