पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाबा साहब की जयंती पर कार्यक्रम:संविधान प्रदत्त आरक्षण की वजह से ही हम सरकार का हिस्सा: मेघवाल

बाड़मेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बायतु. सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेते विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
बायतु. सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भाग लेते विद्यार्थी।

देशभर में एक लाख सेंटर्स पर बहुजन क्रांति मोर्चा द्वारा आयोजित महापुरुषों के सामूहिक जयंती कार्यक्रम के तहत बावड़ी कला में जयंती कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक पदमाराम मेघवाल ने कहा कि आज हम देश में सरकार का हिस्सा हैं तो उसका मुुख्य कारण हैं संविधान प्रदत राजनैतिक आरक्षण। इसकी बदौलत आज हम देश के संसद व राज्य की विधायिकाओं में पहुंच रहे हैं। इसके लिए हमारे महापुरुषों ने संघर्ष किया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सम्मा बानो ने कहा कि आज मैं एक महिला होते हुए भी सरकार का हिस्सा हूं तो इसका मुख्य कारण है, भारतीय संविधान और हमारे नायक नायिकाओं का शिक्षा व समानता के लिए किया गया संघर्ष। हमें बेटियों को अधिकाधिक शिक्षा के क्षेत्र में लाना चाहिए। कार्यकम के अध्यक्षीय उद्बोधन में मोतीराम मेनसा ने कहा कि आज हम लोग जो कुछ भी हैं, उसके पीछे महापुरुषों का आंदोलन व संघर्ष हैं।

विषय वस्तु को समझाते हुए उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ जय जयकार करने की बजाय महापुरुषों के अधूरे कार्यों को पूरा करना होगा। बहुजन क्रांति मोर्चा के जिला प्रवक्ता गोरधन बालाच ने बताया कि कार्यक्रम को शेखाराम ख्याला, कैलाश कागा, गफूर अहमद सहित कई वक्ताओं ने भी संबोधित किया।

अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य मे एबीवीपी ने करवाई सामान्य ज्ञान परीक्षा
बायतु | अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बायतु द्वारा भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को बायतु पंचायत समिति क्षेत्र की 2 काॅलेज और 25 विद्यालयों में सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन करवाया गया। नगर मंत्री ओमप्रकाश मूंढ बताया कि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती समारोह और प्रतिभा समान समारोह का कार्यक्रम 14 अप्रैल को किया जाएगा।

सामान्य ज्ञान और अम्बेडकर की जीवनी के संबंधित आयोजित हुई परीक्षा में बायतु पंचायत समिति से प्रथम आने वाले विद्यार्थी को 1100 रुपए तथा द्वितीय व तृतीय को 500-500 रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र तथा प्रत्येक विद्यालय के प्रथम 3 विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र दिए जाएंंगे। वहीं पिछले वर्ष राजकीय महाविद्यालय बायतु मे आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

कार्यक्रम संयोजक श्रवण सारण ने बताया कि प्रतियोगिता मे बायतु नगर के 25 राउमावि और 2 महाविद्यालय के 1895 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान ललित बोस, नरपत चौधरी, ओमप्रकाश सारण, खरताराम सियाग, कृष्ण पंवार, खेमाराम बेनीवाल, हुकमाराम सारण, भूराराम तंवर, मानाराम जाखड़, अशोक गोदारा, लक्ष्मण बेनीवाल, ओमप्रकाश गर्वा, गणपत गौड़, पेमाराम कड़वासरा, ठाकराराम कड़वासरा, नेनाराम बेनीवाल, जितेन्द्र शर्मा, बांकाराम धतरवाल, डालूराम गोरा, धूड़ाराम जाखड़ सहित कार्यकर्ताओं ने परीक्षा केंद्रों पर जाकर परीक्षा आयोजित कारवाई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें