पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय:मौसम;15 किमी. की रफ्तार से चली सर्द हवाएं दिन का पारा 210 पहुंचा, आज बारिश की उम्मीद

बाड़मेर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शीत लहर की वजह गुरुवार काे आसमान में छाए बादल। - Dainik Bhaskar
शीत लहर की वजह गुरुवार काे आसमान में छाए बादल।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक दिन पूर्व जिले के अधिकांश गांवों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। यहां तक की गुड़ामालानी, गडरारोड, गिड़ा, बाड़मेर, धोरीमन्ना इलाके में काफी अच्छी बारिश हुई। गुरुवार को भी सुबह से मौसम बदला रहा, दोपहर में कुछ समय के लिए धूप खिली, लेकिन शाम होते-होते आसमान फिर बादलों से ढक गया। दिनभर 15 किमी. की रफ्तार हवा चली। शीत लहर के कारण सर्दी फिर से चमक गई।

गुरुवार को दिन और रात के पारे में महज 6 डिग्री का अंतर रहा है। माैसम विभाग ने गुरुवार रात को फिर से पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के कारण एक नया परिसंचरण सक्रिय होने से बारिश की संभावना जताई है। शुक्रवार को बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं तेज और हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद शनिवार से मौसम साफ हो जाएगा।

30 लाख यूनिट की डिमांड घटी
एक ही दिन बारिश से रबी की सिंचाई के लिए बिजली की डिमांड 30 लाख यूनिट कम हो गई है। बाड़मेर में रोज 85.79 लाख यूनिट बिजली की खपत थी, जो बारिश के बाद अब घट कर 56.51 लाख यूनिट रह गई है। रबी की फसलों को एक बार बरसाती पानी मिल गया है।

आगे क्या: आज फिर बारिश होगी
मौसम विभाग के मुताबिक अब शुक्रवार को सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हो जाएगा, जो दिनभर रुक-रुक कर जारी रहेगा। जिले में कहीं रिमझिम, हल्की और तेज बारिश की संभावना है। बारिश के साथ तेज हवा भी चल सकती है। शुक्रवार रात तक मौसम बरसाती रहेगा। इसके बाद शनिवार को दोपहर से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...