पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला परिषद की पहली बैठक हंगामेदार:सिवाना विधायक के फार्म हाउस में पानी कहां से आता है: गरिमा

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायतीराज चुनाव के बाद जिला परिषद की पहली बैठक में सड़क,पानी व मनरेगा के मुद्दे पर जनप्रतिनिधियों ने अफसरों पर जमकर गुस्सा झाड़ा। सुवाला में नाबालिग के साथ गैंगरेप के बाद हत्या के मामले को लेकर भाजपा के जिला परिषद सदस्य गले में तख्तियां लटकाए सदन में पहुंचे।

हत्यारों को फांसी दिलाओ समेत कई स्लोगन लिखी तख्तियों के साथ इंसाफ दिलाने की पैरवी की गई। आरोप-प्रत्यारोप के बीच बैठक में कई बार हंगामा हुआ। जिला परिषद सदस्य गरिमा राजपुरोहित व सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल के बीच तीखी नोक-झोक हुई। बैठक में मनरेगा का वर्ष 2021-22 का 36.19 अरब रुपए के प्लान का अनुमोदन किया गया। जिले की 21 पंचायत समितियों में 12 लाख 9 हजार 715 कार्य प्रस्तावित है।

जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी की अध्यक्षता में गुरुवार दोपहर 12.30 बजे जिला परिषद की बैठक शुरू हुई। बैठक की शुरुआत में गत बैठक कार्यवाही का अनुमोदन किया गया। मनरेगा योजना के प्लान 2021-22 पर चर्चा शुरू होते ही जनप्रतिनिधियों ने हंगामा शुरू कर दिया।

जिला परिषद सदस्य रूपसिंह राठौड़ ने कहा कि चौहटन क्षेत्र में ग्रेवल सड़कें टूट चुकी है। सदस्य खेराजराम हुड्डा ने कहा कि मनरेगा की ग्रेवल सड़कों के काम प्राथमिकता से स्वीकृत किए जाए। गफूर अहमद ने पानी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि दूर-दराज की ढाणियों में सप्लाई नहीं हो रही है।

उप जिला प्रमुख खेताराम कालमा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध नल कनेक्शनों की वजह से सप्लाई बाधित हो रही है। विभाग टीमें गठित कर कनेक्शन हटाए। गुड़ामालानी प्रधान बिजलाराम ने कहा कि क्षेत्र में कई बड़ी कंपनियां तेल-गैस उत्खनन में जुटी है। बड़े वाहनों के दबाव से सड़कें टूट गई है।

कंपनियां रॉयल्टी की राशि आधारभूत सुविधाओं पर खर्च नहीं कर रही है। सड़कों के हालात यह है कि तीन फिट गहरे गड्ढे पड़ चुके हैं। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि प्रदेश में सर्वाधिक 120 करोड़ के सड़क कार्य बाड़मेर में स्वीकृत हुए हैं। पेचवर्क व नवीनीकरण के कार्य जल्द ही शुरू हो जाएंगे। जिला परिषद सदस्य नरपतराज मूढ़ ने कहा कि क्षेत्र की सड़कें खस्ताहाल है।

धनाऊ प्रधान शम्मा बानो ने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट से हाइवे निर्माण के दौरान संपर्क सड़कें तोड़ दी गई। इन सड़कों की मरम्मत करवाई जाए। जिला परिषद सदस्य उगमसिंह राणीगांव ने कहा कि पीएचईडी व पीडब्ल्यूडी के आबादी के अलग-अलग पैरामीटर्स है। शिव प्रधान महेंद्र जाणी ने कहा कि शिव क्षेत्र की सड़कें टूट चुकी है।

पेचवर्क व नवीनीकरण के कार्य मंजूर किए जाए। बैठक में जिला परिषद सदस्य गरिमा राजपुरोहित ने कहा कि विधायक के फार्म हाउस पर पानी कहां से आता है। क्षेत्र के गांवों में दो से तीन किलोमीटर पानी की लाइन बिछाने के लिए बजट नहीं है। लोगों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। इस पर सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने कहा कि फार्म हाउस पर पानी टैंकरों से डलवाता हूं।

अगर अवैध नल कनेक्शन है तो मैं राजनीति से सन्यास ले लूंगा। भायल ने कहा कि इस मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की जाए। कमेटी में गरिमा राजपुरोहित को भी शामिल करो। काफी देर तक हंगामे के बाद माहौल शांत हुआ। बायतु प्रधान सिमरथाराम,गडरारोड प्रधान सलमान खां व जिला परिषद सदस्यों ने जनहित के कई मुद्दे उठाए। इस दौरान जिला परिषद सीईओ मोहनदान रतनू, एडीएम ओपी विश्नोई समेत कई अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें