भारत निर्वाचन आयोग:राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लघु फिल्मों से लोगों को करेंगे जागरुक

बाड़मेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बारहवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को विभिन्न स्तरों पर समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पूर्व एवं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग की निर्वाचन एवं मतदाता पंजीकरण के लिए प्रचलित पोर्टल एवं मोबाइल एप द्वारा प्रदत्त जन सुविधाओं की जानकारी अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुंचाए जाने को ध्यान में रखते हुए आयोजित किए जाएंगे।

आम नागरिकों विशेषकर युवाओं को कॉलेज एवं स्कूल स्तर, मतदाता जागरूकता क्लब एवं चुनाव पाठशालाओं के माध्यम से वोटर हैल्प लाइन एप, एनवीएसपी पोर्टल के बारे में जागरूक कर पात्र व्यक्तियों को ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी दी जाए। समारोह के दौरान लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएं।

उन्होंने बताया कि बारहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए माह जनवरी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों में विशेष रूप से महिलाओं, विशेष योग्यजन, आदिवासी समुदाय, बेघर परिवार, तृतीय लिंग, सेवा नियोजित मतदाता एवं युवाओं का मतदाता सूची में शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के विषय में विशेष ऑनलाइन गतिविधियां आयोजित की जाकर इन्हें इसके लिए प्रेरित किया जाएं।

उन्होंने माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ईएलसी के माध्यम से मतदाता पंजीकरण को दृष्टिगत रखते हुए 18 से 22 जनवरी के मध्य निबन्ध, कविता, स्लोगन लेखन जैसी गतिविधियां वर्चुअली आयोजित की जाएं। साथ ही सर्वश्रेष्ठ रचना को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित भी किया जावें। उन्होंने बताया कि 20 जनवरी से 24 जनवरी के मध्य चुनाव पाठशाला की बैठक आयोजित कर आयोग द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी जावें। मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाताओं के नाम ऑनलाइन सत्यापित करने एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण करने के लिए वोटर पोर्टल/वोटर हैल्पलाइन एप की जानकारी दी जावें।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के वर्चुअल समारोह में नए पंजीकृत मतदाताओं विशेषकर 18 वर्ष से अधिक आयु के युवा मतदाताओं का अभिनंदन करते हुए उन्हें मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित किए जावे तथा ई ईपीक का ऑनलाइन डाउनलोड किये जाने की जानकारी एवं प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया जाए। जिला स्तरीय समारोह 25 जनवरी को जिला मुख्यालय पर वर्चुअली/सहभागियों की उपस्थिति में कोविड गाइड लाइन की पालना करते हुए आयोजित किया जाए इसमें मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों, स्वयं सेवी संस्थाओं, स्थानीय ब्राण्ड एम्बेसेडर, ऑइकन्स, कॉलेज, स्कूल के छात्र-छात्राओं, सिविल सोसाइटी एवं मीडिया के प्रतिनिधियों को आमन्त्रित किया जाए। वर्चुअली कार्यक्रम आयोजित करने की स्थिति में प्रत्येक ग्रुप में बैठक हेतु स्थान चयनित कर पूर्व में निर्धारित किया जावें। नए पंजीकृत मतदाताओं विशेषकर युवा मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र एवं मतदाता होने पर गर्व है-मतदान के लिए तैयार है नारे वाला बैज प्रदान कर उनका अभिनन्दन किया जाए।

खबरें और भी हैं...