पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभी मास्क ही वैक्सीन है:सर्दी की दस्तक के साथ ही 20 दिन में मलेरिया के 104, डेंगू के 22 और स्वाइन फ्लू के 4 पॉजिटिव केस

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम में बदलाव से बीमारियों का खतरा बढ़ा, जिला अस्पताल की ओपीडी बढ़ी, काउंटरों पर कतारें

सर्दी की दस्तक के साथ ही बाड़मेर में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। गांव से लेकर शहर के अस्पतालों तक सर्दी-जुखाम, सिर दर्द, बुखार के मरीजों की कतारें लगी हुई है। कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहे लोगों को अब मलेरिया, डेंगू और स्वाइन फ्लू से भी खतरा मंडराने लगा है। बाड़मेर जिले में पिछले 20 दिनों में मलेरिया के 104, डेंगू के 22 और स्वाइन फ्लू के 4 रोगी मिले है।

तेजी से बढ़ रहे इन रोगियों से स्वास्थ्य विभाग की भी नींद उड़ रही है। सर्दी के साथ ही बीमारियों का बढ़ना चिंता का विषय बना हुआ है। दूसरी तरफ काेराेना भी कुछ दिन तक कमजोर पड़ने के बाद अब फिर से असर दिखा रहा है। पिछले चार दिनों में 120 कोरोना पॉजिटिव के केस आ चुके हैं। मंगलवार को जिले में 28 कोरोना रोगी मिले है।

मौसमी बीमारियों के चलते इन दिनों हर घर में सर्दी-जुखाम, बुखार के मरीज मिल रहे हैं। ये ही वजह है अस्पतालों में इन दिनों ओपीडी में इजाफा हुआ है। कोरोना काल में जहां जिला अस्पताल की ओपीडी 700-800 थी, वो अब बढ़ कर 1400-1500 से पार कर गई है। जिला अस्पताल में भी सुबह 8 बजे से ही मरीजों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

9 बजे पर्ची काउंटर से लेकर डॉक्टरों के पास जांच के लिए भी लंबी कतारे लगती है। हाल ये है कि एक तरफ कोरोना काल और दूसरी तरफ बिना सोशल डिस्टेंसिंग के उमड़ रही भीड़ भी अस्पताल प्रशासन के लिए चुनौती बनी हुई है। प्रशासन की ओर से गार्ड भी तैनात किए गए है, लेकिन बढ़ रही मरीजों की भीड़ संभाल पाना मुश्किल हो रहा है।

20 दिनों में मलेरिया, डेंगू और स्वाइन फ्लू के बढ़ केस

  • मलेरिया: अक्टूबर के 20 दिनों मलेरिया के 172341 स्लाइड ली गई। इसमें 104 मलेरिया के मरीज मिले है। स्वास्थ्य विभाग ने 3521 स्थानों पर एमएलओ एवं 840430 स्थानों पर टेमिफोस डाला है।
  • डेंगू: अक्टूबर के इन 20 दिनों में डेंगू के जिले में 22 रोगी मिले है। इनमें बाड़मेर जिला अस्पताल में 14 केस आए है। विभाग ने डेंगू रोगियों के घरों के आसपास फोगिंग की है।
  • स्वाइन फ्लू: बाड़मेर जिले में 20 दिनों में 4 स्वाइन फ्लू के केस आए है। जिसमें 1 जिला अस्पताल बाड़मेर से है, 2 बाड़मेर खंड है, 1 चौहटन इलाके है।

चार दिनों में बाड़मेर में 120 कोरोना पॉजिटिव आए
बाड़मेर में पिछले चार दिनों में 120 रोगी आए है। 17 अक्टूबर को 44, 18 को 24, 19 को 21 और 20 को 28 रोगी मिले है। बाड़मेर में कमजोर पड़ा कोरोना एकाएक फिर से बढ़ने लगा है। मंगलवार को जिले में 28 कोरोना रोगी मिले है। ऐसे में कोरोना रोगियों का आंकड़ा बढ़ कर 3614 तक पहुंच गया है। मंगलवार को एक साथ 41 रोगियों को डिस्चार्ज किया। अब जिले में 288 रोगी एक्टिव है। मंगलवार को बाड़मेर में 10, बालोतरा में 2, तारातरा में 2, बायतु में 2, गडरारोड में 1, चौहटन में 4, धोरीमन्ना में 7 कोरोना रोगी आए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें