निशुल्क योग शिविर का आयोजन:हिट इंडिया फिट इंडिया अभियान के तहत कराया योग

बाड़मेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पतंजलि युवा भारत बाड़मेर की ओर से हिट इंडिया फिट इंडिया के तहत रविवार काे एक दिवसीय निशुल्क योग शिविर का आयोजन आनंद विद्या मंदिर महावीर नगर बाड़मेर के छात्रावास में किया गया। योग शिक्षक महिपाल कमेड़िया ने विद्यार्थियों को ताड़ासन, त्रिकोण, आसन, वृक्षासन और सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास कराया। साथ ही सूर्य नमस्कार, दण्ड बैठक का अभ्यास कराया।

संस्था प्रबंधक श्रीराम विश्नोई ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि नियमित योग और प्राणायाम करने से शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक क्षमता का एक साथ विकास होता है। इस मौके पर श्रवण, सदराम, विकास, स्नेहा, अशोक, गोपाल, गोविंद विश्नोई, जितेन्द्र, रेखाराम कुमावत उपस्थित रहे।

इसी प्रकार श्री कृष्णा गाेशाला वेडीया में योग एवं स्वास्थ्य जागरूकता शिविर के चौथे दिन योग साधकों को योगाभ्यास करवाते हुए योगाचार्य हनुमान राम डऊकिया ने बताया कि नियमित योगाभ्यास करने से असाध्य बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

गाेशाला व्यवस्थापक पीराराम सांई ने बताया कि योग के साथ गाय और धरती से जुड़कर जीवन जीने की कला आनी चाहिए। ताकि पर्यावरण सुरक्षित बना रहे। पर्यावरण प्रेमी हरीश ढाका ने बताया कि प्रकृति के हर प्राणी के साथ दया भाव रखकर संस्कृति का संरक्षण करें। शिविर में मगाराम कड़वासरा, पूराराम थोरी, भीमाराम खीचड़, गंगाराम जाखड़, रमेश कुमार सुथार, जगदीश बांगरवा, चीमाराम पूनिया का सहयोग रहा।

खबरें और भी हैं...