राष्ट्रीय हेंडलूम दिवस समारोह आयोजित:लूम व खड्डी पर बुनाई का प्रशिक्षण लेकर 30 महिलाएं रोजगार से जुड़ी

पोकरण3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन कार्यक्रम समग्र ग्राम विकास परियोजना व उरमूल ट्रस्ट बीकानेर के सहयोग से संचालित मरुगंधा परियोजना के तहत आज मरुगंधा परियोजना कार्यालय में राष्ट्रीय हेंडलूम दिवस समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर परियोजना निदेशक दीनदयाल अरोड़ा ने उपस्थित बुनकर महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मरुगंधा परियोजना पोकरण क्षेत्र के चौदह गांवों में महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए दो वर्ष से प्रयासरत हैं। कई महिलाओं को रोजगार उपलब्ध भी कराया गया। थाट गांव में हमने मरुगंधा परियोजना के तहत तीस महिलाओं को लूम व खड्डी पर बुनाई का प्रशिक्षण देकर उनको प्रशिक्षित किया है । थाट गांव की महिलाएं आज भी बुनाई सेंटर पर जाकर लूम पर बुनाई का काम कर रही हैं । राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस समारोह में क्षेत्र के पच्चीस संभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर पुखराज जयपाल, नगेन्द्र माथुर, सज्जन भाटी, मिश्रीलाल, रुखसाना, आकाश ने अपना सहयोग प्रदान किया । संचालन गणपतराम गर्ग ने किया।

राष्ट्रीय हेंडलूम दिवस के अवसर पर उरमूल मरुस्थलीय बुनकर विकास समिति शाखा पोकरण ने उरमूल कैम्पस में राष्ट्रीय हेंडलूम दिवस समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर उरमूल मरुस्थलीय बुनकर विकास समिति के मुख्य प्रबंधक रेवंतराम पंवार ने बुनकरों को संबोधित करते हुए कहा कि उरमूल समिति पिछले तीस वर्षों से बुनाई का काम कर रही हैं जिससे यहां के बुनकरों को रोजगार उपलब्ध करवा रही हैं ।

एक समय था जब बुनाई का काम हर घर में किया जाता था लेकिन एक बार यह काम लुप्त होने के कगार पर पहुंच गया था उस समय यहां के बुनकरों ने संस्था के मिलकर इस बुनाई के काम को शुरू रखा इन सभी बुनकरों की वजह से आज तक ये बुनाई की कला का काम आगे बढ़ रहा हैं । बुनकरों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई । इस अवसर पर पोकरण उपखण्ड क्षेत्र के गोमट, चाचा, थाट, इंद्रानगर , बाड़मेर से करीब 50 बुनकरों ने भाग लिया ।

खबरें और भी हैं...