पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को आत्मसात कर उसपर चलें: सालेह

पोकरण3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बापू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि, सांकड़ा में शहीद दिवस पर गांधी मेले का आयोजन

शहीद दिवस पर पूर्व मुख्यमंत्री शेर-ए-राजस्थान जयनारायण व्यास की कर्मस्थली के रूप में मशहूर सांकड़ा गांव में शनिवार को गांधी मेला आयोजित किया गया। इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री सालेह मोहम्मद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। राजस्थान समग्र सेवा संघ के अध्यक्ष सवाईसिंह ने अध्यक्षता की। वहीं नगरपरिषद जैसलमेर के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, बीएसएफ पोकरण के अधिकारी पी.पी.एस. नेगी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरिसिंह मीना, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अर्चना व्यास, उपखण्ड अधिकारी राजेश विश्नोई, तहसीलदार बंटी राजपूत, प्रधान अर्जुनराम मेघवाल, समाजसेवी रणवीर गोदारा, किशोरसिंह कानोड़ आदि विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने महात्मा गांधी जीवन दर्शन को वैश्विक उत्थान का मूलाधार बताया और युवाओं से गांधीजी की विचारधारा को आत्मसात करने तथा इसी के अनुरूप जीवन की दिशा तय करते हुए आगे बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने सांकड़ा के गांधी मेले की सराहना की और कहा कि आने वाले वर्षों में इसे और अधिक भव्य एवं व्यापक स्वरूप प्रदान किया जाएगा। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने क्षेत्रवासियों के आग्रह को ध्यान में रखते हुए सांकड़ा में त्रिमूर्ति सर्कल बनवाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने महाविद्यालय खोले जाने के लिए हरसंभव प्रयासों का आश्वासन दिया।

उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्व. जयनारायण व्यास के व्यक्तित्व और कर्मयोग का स्मरण किया और कहा कि स्व. जयनारायण व्यास ने सांकड़ा गांव से शुरूआत की और लोगों के दिलों में अमिट स्थान पाया। उनकी कर्मस्थली सांकड़ा गांव में विकास के कई नए आयाम स्थापित करने के लिए सार्थक कार्य किए जाएंगे। सालेह मोहम्मद ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा-पूरा लाभ पाने का आह्वान किया और कहा कि इनके माध्यम से पारिवारिक विकास करें और सामाजिक खुशहाली लाएं।

राजस्थान समग्र सेवा संघ के अध्यक्ष सवाईसिंह एवं नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने गांधीवादी विचारों को आज सर्वाधिक प्रासंगिक बताया और इनका अनुकरण करते हुए समाज और देश के नवनिर्माण में सहभागिता निभाने का आह्वान किया। मेले में प्रदर्शनियां व खादी उत्पादों सहित अन्य स्टॉल्स लगाए गए। गांधी मेले के अवसर पर आयोजित कराई गई निबंध लेखन, चित्रकला आदि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में कबड्डी प्रतियोगिता हुई। जिसका उद्घाटन केबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद ने किया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस पर राजस्थान सरकार के कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा महात्मा गांधी 150 वीं जयंती समारोह समिति के सहयोग से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसमें कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के मंत्री डाॅ. बीड़ी कल्ला, चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव निरंजन आर्य, प्रख्यात गांधीवादी विचारक डॉ. एसएन सुब्बाराव, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक मनीष शर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव कुलदीप रांका, कला साहित्य संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की प्रमुख शासन सचिव मुग्धा सिन्हा आदि ने जयपुर से हिस्सा लिया।

इसमें जैसलमेर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभागीय वीसी कक्ष से कलेक्टर आशीष मोदी, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, सह संयोजक रूपचंद सोनी, जैसलमेर ब्लाॅक संयोजक जाकिर हुसैन चड़वा, जैसलमेर ग्रामीण ब्लाॅक संयोजक जयसिंह माली, सम ब्लाॅक संयोजक हनुमानलाल, पोकरण ब्लाॅक से अमृतलाल विश्नोई, हेमंत पालीवाल, सांकड़ा ब्लाॅक से नीतेश छंगाणी, महिला एवं बाल विकास विभागीय उप निदेशक सुभाष विश्नोई, आदि मौजूद रहे।

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत के आह्वान पर कर्मचारियों ने जिला मुख्यालय स्थित गांधी दर्शन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत की। कर्मचारी महासंघ ने 23 जनवरी को प्रदेश महा समिति की बैठक में लंबित मांगों पर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए सत्याग्रह का आह्वान किया था। आंदोलन के अगले चरण में 10 फरवरी को प्रदेश की राजधानी जयपुर सहित सभी जिला मुख्यालयों पर धरने प्रदर्शन किए जाएंगे ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें