पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भेड़ों के मरने का सिलसिला जारी:चार दिन में 26 भेड़ों की मौत विभाग के अधिकारी बेखबर

पोकरण4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपखंड भणियाणा की ग्राम पंचायत झलारिया में तोगों की ढाणी निवासी तमाची खां पुत्र आंबे खां की चार दिन में अज्ञात बीमार से 26 भेड़ों की मौत हो गई। जहां एक ओर चार दिन से लगातार भेड़ों के मरने का सिलसिला जारी है। वहीं दूसरी ओर विभागीय अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिसके कारण पशुपालकों में इस बीमारी को लेकर काफी चिंता नजर आ रही है।

जानकारी के अनुसार झलारिया गांव स्थित तोगों की ढाणी निवासी तमाची खां की चार दिनों में 26 भेड़ों की मौत हो गई है और अन्य कई भेड़ें बीमार चल रही है। अज्ञात बीमारी के कारण भेड़ों की हो रही मौत के चलते अभी तक कारणों का पता नहीं लग पाया है। इस कारण पशुपालक काफी चिंतित नजर आ रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि पिछले चार दिनों से भेड़ों की अज्ञात बीमारी के कारण 26 भेड़ों की मौत हो गई है। वहीं कई भेड़ें अभी भी बीमार चल रही है। इन भेड़ों की जांच करने के लिए पशुधन सहायक हरिसिंह को ग्रामीणों ने मौके पर बुलाया तो वह इस बीमारी को नहीं पहचान पाया। पशुधन सहायक के निरुत्तर होने के कारण पशुपालकों की चिंता और बढ़ गई है।

इन भेड़ों में करवाला नामक बीमारी होती है। जो कि पूर्व में मरे जानवरों की हड्डियों को खाने से होती है। अभी तक किसी भी मरी भेड़ का पोस्टमार्टम नहीं किया है। जिसके कारण इन भेड़ों की मौत की सही वजह की जानकारी नहीं हुई है।
हंसराज, पशु चिकित्सक, भणियाणा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें