पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिजली विभाग :डिस्कॉम काे किसी बड़े हादसे का इंतजार शहर में दाे साै पाेल जर्जर, खतरे की घंटी

पोकरण16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
क्षतिग्रस्त लोहे के पोल दे रहे हादसे को न्यौता।
  • मानसून के आने के साथ ही डिस्कॉम की वैकल्पिक व्यवस्था से शहरवासियों की बढेग़ी परेशानी
Advertisement
Advertisement

शहर में क्षतिग्रस्त दो सौ बिजली पोल आमजन के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं। इन क्षतिग्रस्त बिजली के पोल से हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। जर्जर पड़े बिजली पोल आधे झुके हुए हैं और कई तो गिरने की कगार पर पहुंच चुके हैं। लेकिन विभाग द्वारा अभी तक इन क्षतिग्रस्त बिजली पोल को बदलने की कार्रवाई को अमल में नहीं लाया जा रहा है। जिसके चलते कभी भी बड़ा हादसा घटित हो सकता है। 

विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते इन क्षतिग्रस्त बिजली पोलों की समय समय पर मरम्मत नहीं हो पा रही है। शहर  में लगभग प्रत्येक मोहल्ले में एक न एक बिजली पोल तो जर्जर अवस्था में है। साथ ही कई जगहों पर बिजली पोल पूरी तरह से झुके हुए हैं। इन बिजली पोलों पर झूलती हुई तारें लोगों के मकानों के पास से होकर गुजर रही है जो कि हर समय हादसे को निमंत्रण दे रही है।

पोकरण शहर में गिरने की स्थिति में पहुंच चुके हैं पोल, इस मानसून में बढ़ सकती है परेशानी
विभाग द्वारा लगभग दो सौ बिजली पोल क्षतिग्रस्त पड़े हैं। इनमें कई ऐसे पोल है जो कभी भी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। जिनमें मुख्य रूप से छंगाणियों का मोहल्ला, गुराणियों की गली, गजानंद मार्केट, मुख्य बाजार, गणेश मंदिर के पास, मोचियों की गली, पुरोहितों की गली सहित कई स्थानों पर बिजली के पोल क्षतिग्रस्त है।

इन क्षतिग्रस्त पोलों के संबंध में विभाग द्वारा कोई स्थाई कार्रवाई नहीं की जा रही है। शहर में लगभग दो सौ बिजली के लोहे के पोल लगे हुए हैं, जो इन दिनों क्षतिग्रस्त स्थिति में है। वहीं बारिश के दिनों में कई लोहे के बिजली के पोल में करंट प्रवाहित होता है। जिसके कारण मूक पशुओं की मौत भी हो चुकी है।

इन लोहे के पोल को हटाने के संबंध में कई बार विभागीय अधिकारियों को सूचित किया गया। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में हाल ही में आने वाले मानसून के दौरान इन लोहे के बिजली के पोल से हादसे की संभावना बढ़ सकती है।

कई अड़चनें भी आ रही है
विभाग के अनुसार जो पोल अत्यधिक क्षतिग्रस्त है उन्हें बदलने या स्थान परिवर्तन करने में काफी दिक्कतें आ रही है। जिस मकान के आगे इस तरह के पोल है वे मकान मालिक पुन: वहां पोल लगाने नहीं दे रहे हैं और अन्य स्थान पर लगाने में भी लोगों द्वारा रुकावट पैदा की जा रही है। इस प्रकार डिस्कॉम के सामने क्षतिग्रस्त पोल को बदलना चुनौती भरा कार्य है।

विभाग की वैकल्पिक व्यवस्था नाकाम
विभाग द्वारा शहर में अनेक स्थानों पर क्षतिग्रस्त स्थिति में लगे बिजली के पोलों के सहारे के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की है। लेकिन यह वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी इन दिनों नाकाफी नजर आ रही है। लोहे के बिजली पोल नीचे से पूर्ण रूप से कट चुके हैं लेकिन विभाग द्वारा इन पोलों को बदलने के बजाय इसके पास ही सिमेंट के बिजली के पोल का टुकड़ा लगाकर उसे सहारा दे दिया है। मुख्य बाजार के पास ही लगे ऐसे बिजली के पोल कभी भी कोई बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं।

  • शहर में लगे बिजली के लोहे के पोल में लगे इंसुलेटर की मरम्मत की जाकर व्यवस्था सुधारी जा रही है। इसके बाद भी अगर कहीं पर समस्या रहती है तो उसका समाधान करवा दिया जाएगा। -मनीष कुमार, सहायक अभियंता, डिस्कॉम
  • हमारे घर के सामने बिजली का खंभा झुका हुआ है कभी भी तेज आंधी व हवाओं के कारण यह पोल गिर सकता है। कई बार डिस्कॉम को अवगत भी करवा दिया लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हो रही है। -सुनीता, गृहणी
  • हर गली मोहल्ले में इस प्रकार के जर्जर बिजली का खंभा देखने को मिल रहे हैं। कोई बड़ा  हादसा होने के बाद ही शायद डिस्कॉम की नींद खुलेगी। -मुकेश कुमार, निवासी, पुरोहितों की गली
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement