शहर के अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू, 60 बेड जुड़ेंगे:आई लव जैसलमेर संस्था ने 90 लाख रुपए की लागत से तैयार करवाया ऑक्सीजन प्लांट

पोकरण19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोनाकाल के दौरान जहां पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीज और उनके परिजनों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। इसी समस्या का समाधान करने के लिए जैसलमेर की आई लव जैसलमेर संस्था ने शहर के सेठ विट्ठलदास राठी अस्पताल में आने वाले मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं आने के लिए चीन से 90 लाख रुपए की लागत से तैयार ऑक्सीजन जनरेट प्लांट तैयार कर लगाया गया। प्लांट लगाने के बाद भी काफी समय तक कुछ तकनीकी खामी के कारण यह ऑक्सीजन प्लांट चालू नहीं हो पाया था। जिसके कारण लोगों में काफी असंतोष था। लेकिन हाल ही में विभागीय अधिकारियों ने इस प्लांट को शुरू करने की कवायद की। जिस पर प्लांट को शुरू कर ऑक्सीजन जनरेट कार्य शुरू किया गया।

60 प्वाइंट पर की जा रही है ऑक्सीजन की सप्लाई
चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि आई लव जैसलमेर द्वारा लगवाए गए ऑक्सीजन जनरेट प्लांट को लेकर पूर्व में काफी तकनीकी समस्याएं आई। जिसमें कई बार ऑक्सीजन का लेवल सही नहीं तो कई बार ऑक्सीजन में गिरावट दर्ज की गई। इन समस्याओं के समाधान को लेकर काफी परेशानी उठाने के बाद हाल ही में पोकरण अस्पताल में लगे ऑक्सीजन जनरेट प्लांट को शुरू कर दिया गया है। वहीं इस प्लांट से जनरेट ऑक्सीजन की 60 प्वाइंट पर सप्लाई की जा रही है। जिसके कारण पोकरण के अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को राहत मिल रही है। पोकरण राजकीय अस्पताल में कोरोना महामारी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन द्वारा 30 बेड का कोरोना वार्ड तैयार किया गया था। वहीं अस्पताल प्रशासन द्वारा बाहरी जिलों से ऑक्सीजन भरकर मंगवाए तथा मरीजों के ऑक्सीजन की व्यवस्था की।

शहर के अस्पताल में पूर्व में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने के साथ ही अब यहां आने वाले मरीजों को काफी राहत मिल रही है। आपातकाल की स्थिति में भी मरीजों और परिजनों को ऑक्सीजन के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं।

-मुकेश कुमार, स्थानीय निवासी

राजकीय अस्पताल में इन दिनों 90 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया ऑक्सीजन जनरेट प्लांट तैयार है। जिसका उपयोग प्रतिदिन किया जा रहा है। इसके साथ ही जनरेट हुई ऑक्सीजन का 60 प्वाइंट पर कनेक्शन भी दिया गया है।
-डॉ. अनिल गुप्ता, चिकित्सा प्रभारी, उपजिला अस्पताल पोकरण।

खबरें और भी हैं...