पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:नियमित टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान में संस्था व संगठन भी पहल करें

पोकरण11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं च समाज के प्रबुद्धजनों के साथ कार्यशाला

उरमूल ट्रस्ट, यूनिसेफ और अरावली संस्था की ओर से जिले में चलाए जा रहे नियमित टीकाकरण के प्रति जागरुकता को लेकर मंगलवार को उरमूल परिसर पोकरण में जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं और प्रबुद्धजनों के साथ आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित ने की। नगरपालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित ने कहा कि वर्तमान समय को देखते हुए टीकाकरण आमजन की महती आवश्यकता है। इसके प्रति आमजन को जागरूक करना प्रत्येक जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू और समाजसेवी का कर्त्तव्य है।

समाज के पिछड़े वर्ग में टीकाकरण के प्रति जनजागरूकता जगाना हमारा ध्येय होना चाहिए। नगरपालिका क्षेत्र में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए तत्पर रहेगी। साथ ही नगरपालिका का प्रयास रहेगाा कि शहरी क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्रों पर सुविधाओं का विकास करेगी। समाजसेवी माणकलाल चंदेल ने कहा कि टीकाकरण को बढ़ावा देने में समाजसेवी आगे आए और समाज के पिछडे वर्ग को जागरुक करें। ताकि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके।

कार्यशाला के दौरान उरमूल ट्रस्ट के परियोजना निदेशक दीनदयाल अरोड़ा ने कार्यशाला में उरमूल के संकुल समन्वयक पंकज केवलिया ने जिले की टीकाकरण और संस्थागत प्रसव की वर्तमान स्थिति से अवगत करवा। केवलिया ने जनप्रतिनिधियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 तरह के निशुल्क टीकों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चों कि 5 वर्ष तक 7 बार टीकाकरण उपलब्ध करवाया जाना चाहिए।

केवलिया ने कार्यशाला के दौरान टीकाकरण के दौरान टीकों की मात्रा, टीके लगवाने का समय, टीके लगाने का स्थान और टीके के प्रकारों के बारे में बताया गया। कार्यशाला के अगले चरण में केवलिया ने स्वास्थ्य विभाग के मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड (ममता कार्ड) के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कार्यशाला के अंत में परियोजना परियोजना निदेशक दीनदयाल अरोड़ा ने उरमूल द्वारा चलाई जा रही एचडीएफसी बैंक परिवर्तन परियोजना की जानकारी दी। अरोड़ा बताया की उरमूल ट्रस्ट और एचडीएफसी बैंक के द्वारा उरमूल परिसर में ऊंटनी के दूध की डेयरी की स्थापना जल्द की जा रही है। इस अवसर पर उन्होंने सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें