ईद / आखिरी राेजा आज, ईद कल, कोरोना के कारण घरों में पढ़ेंगे नमाज, ईदगाह सूने

Last raja today, Eid tomorrow, due to Corona, prayers will be offered in homes, Idgah listened
X
Last raja today, Eid tomorrow, due to Corona, prayers will be offered in homes, Idgah listened

  • आखिरी राेजा आज, ईद कल, कोरोना के कारण घरों में पढ़ेंगे नमाज, ईदगाह सूने

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:25 AM IST

पोकरण. रमज़ान का पवित्र महीना अपने विदाई पड़ाव पर है आज 29 रमज़ान को लोगों ने अपनी घरों की छत पर चढ़ कर ईद के चांद का दीदार करना चाहा मगर देश भर में कहीं भी चांद नज़र नहीं आया।  चांद नहीं दिखने पर इस बार अब रमज़ान के तीस रोज़े पूरे रखे जाएंगे और ईदुल फित्र देश भर में सोमवार को मनाई जाएगी ।

कोरोना वायरस के कारण देश संकट के दौर से गुजर रहा है ऐसे में मुस्लिम समाज के लोगों ने सादगी से ईद मनाने का फैसला किया है।  नए वस्त्र और खरीदारी की पूरी राशि जरूरत मंदो के नाम जैसे अभियान सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे हैं। इस अभियान को धर्म गुरुओं का भी समर्थन मिल रहा है।
बांधेवा जमा मस्जिद इमाम काजी हनीफ शाह ने बताया कि रमजान के इस पाक महीने में मस्जिदों में नमाज बंद है। तरावीह, इत्तिफाक नहीं हो रहा है। मक्का में तबाफ बन्द है। उमरा रद्द हो गया है। ऐसे में हम नए कपड़े, जूते, ज्वेलरी पर रुपए नहीं खर्च कर लॉकडाउन में  ईद के दिन घर पर ही रहें।

खरीददारी के पैसे से भूखे और जरूरतमन्द लोगों की मदद करें जिन्हें भोजन, दवा के लिए पैसे की जरूरत हो। देशभर में कोरोना के संक्रमण को लेकर हर कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहा है। इसी के चलते पोकरण मदरसा दारुल उलूम के काजी मोहम्मद अमीन ने सार्वजनिक रूप से ईदगाह पर न जाकर ईद की नमाज घरों में ही अदा करने की आमजन से अपील की है।
उन्होंने बताया कि मस्जिदों में सीमित संख्या एवं अन्य शर्तों के साथा जुमा, जमात और तरावीह की नमाज अदा की जा रही है। इसी प्रकर ईद की नमाज भी अदा की जाएगी। उन्होंने बताया कि मौजूदा पाबंदियों के कारण जिन लोगों के लिए ईद की नमाज पर कोई शक्ल ना हो तो ऐसे लोग मजबूर है और उनसे ईद की नमाज माफ है और वे गुनहगार नहीं है।

अत: ऐसे लोगों को चिंता की कोई आवश्कता नहीं है। लेकिन यह लोग ईद के समय 2 से 4 रकात चाश्त की पढ़ लें तो यह उनके लिए मुस्तहब है और बारगाह खुदाबंदी में ईद की फजीलत व सवाब हासिल होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि  ईद के अवसर पर रिश्तेदारों, दोस्तों के यहां आवागमन एवं स्नेह मिलन की स्वर्णिम परम्परा है जो इस महामारी के समय में अनुचित बल्कि घातक हो सकती है।

लिहाजा अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपनेघर में ही रहें और अनावश्यक निकट व दूर कहीं भी नहीं जाएं। इस बीच,  ईद पर्व व शहर में सुरक्षा व कानून व्यवस्था को लेकर शहर स्थित पुलिस थाने में शनिवार को पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग िसद्धू के निर्देश पर डीएसपी मोटाराम चौधरी व थानाधिकारी सुरेन्द्र कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें शहर के लोग भी उपस्थित थे।

बैठक में ईद पर्व को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए डीएसपी मोटाराम चौधरी ने कहा की ईद पर्व पर पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई हैं। इसको लेकर शहर में जगह-जगह पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया गया है। धार्मिक स्थलों पर लोगों की भीड़ नहीं जमा नहीं हो इसको लेकर पुलिस के अधिकारियों द्वारा धर्मगुरुओं से वार्ता की गई हैं।

डीएसपी मोटाराम चौधरी ने बताया कि ईद पर्व पर लोगों को मास्क लगाने व अन्य सुरक्षा व स्वास्थ्य नियमों का पालन करने के लिए अपील की गई। बैठक में थानाधिकारी सुरेन्द्र कुमार प्रजापति ने बताया कि पर्व पर शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

थानाधिकारी ने बताया कि शहर में आने वाले वाहनों की जांच पड़ताल की जा रही हैं। लोगों को बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए आग्रह किया जा रहा हैं।  लॉकडाउन 4.0 में कोरोना महामारी के दौरान प्रशासन के नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई करने के लिए भी निर्देश दिए गए।

बैठक में पार्षद नारायण रंगा, पूर्व सरंपच इस्माइलखां मेहर, मंजूरदीन मेहर, फिरोज मेहर, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश नागोरा, गणपत गर्ग सहित कई लोग उपस्थित रहे। 
नोख  

ईद त्यौहार को लेकर शनिवार को पुलिस थाना में थानाधिकारी हनुमानाराम विश्नोई की अध्यक्षता में सीएलजी बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ईद त्योहार पर शांति व्यवस्था बनाए रखने, घरों में रहते हुए लॉकडाउन का पालन करते हुए ईद को मनाने के लिए आग्रह किया गया। बैठक में मदासर, चिन्नू, बोडाना के ग्रामीण उपस्थित थे।
फलसूंड | शनिवार को फलसूंड थाने में ईद त्यौहार को लेकर फलसूंड थानाधिकारी देवकिशन जीनगर की अध्यक्षता में सीएलजी बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ईद त्यौहार में लोगो को पुलिस की मदद करने के साथ प्रशासन के नियमों को पालन करने की बात कही गई।
लाठी

 ग्राम पंचायत भवन में शनिवार शाम सीएलजी सदस्यों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का आयोजन थानाधिकारी ओमप्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में हुआ।  बैठक के दौरान थानाधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने कोरोना वायरस को लेकर संदिग्ध व्यक्ति की सूचना जरूर दे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना