पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:8 महीने में ही सीवरेज टैंक से रिसाव, सालमसागर तालाब में गंदगी, नगर पालिका नहीं ले रहा सुध

पोकरण10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विगत नवंबर माह में हुआ था सीवरेज लाइन व स्टोरेज टेंक का निर्माण,तालाब के अंदर पसरी गंदगी

नगरपालिका प्रशासन द्वारा विगत नवंबर महीने में सालमसागर तालाब के किनारे महेशानंद कुटिया के पास स्थित पुलिये के नीचे तालाब के अंदर सीवरेज लाइन व मलबा स्टोरेज टैंक का निर्माण कार्य करवाया गया था।  सीवरेज लाइन बिछाने व स्टोरेज टेंक का कार्य करवाया जा रहा था

उस समय दैनिक भास्कर ने चेताया था व शहर के लोगो द्वारा इस कार्य का विरोध भी किया गया था। लेकिन उस समय संबधित ठेकेदार ने कार्य को पूर्ण कर दिया। अब इनदिनों सालमसागर तालाब के बहाव क्षेत्र में बने सीवरेज टेंक का गंदा पानी व मलबा रिसाव होने के कारण बाहर आ रहा हैं। इससे शहर के पवित्र तालाब में गंदगी पहुंच रही है।  

संबंधित प्रशासन द्वारा स्टारेंज टेंक को समय-समय पर खाली करने के लिए कोई विशेष प्रबंध नहीं करने के कारण वर्तमान में स्टारेज टेंक से दिनभर गंदे पानी का रिसाव तालाब के अंदर हो रहा हैं। जिससे शहर के लोगो की धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही हैं।
मानसून के मौसम में पानी के साथ बहेगा मलबा,लोगो की भावनाएं आहत 

सालमसागर तालाब से शहरवासियों की धार्मिक भावनाएं भी जुड़ी हुई हैं। तीज त्यौहार पर इस तालाब पर शहर की महिलाओं द्वारा कई प्रकार के धार्मिक आयोजन भी किए जाते हैं। वहीं भादवा माह में बाबा रामदेव के मेले में देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले श्रद्धालु तालाब के पानी को अपने साथ भी ले जाते हैं।

लेकिन इन दिनो महेशानंद कुटिया के पास तालाब के अंदर बने मलबा स्टारेज टेंक के गंदे पानी व मलबे से तालाब के अंदर गंदगी पसर रही हैं। मानसून अभी सक्रिय हैं। बरसात के दिनो में तालाब पानी से लबालब भर गया उस समय बरसाती पानी के साथ सीवरेज का गंदा पानी व मलबा पानी के साथ बह कर आगे आ जाएगा।

इससे पुरे तालाब का पानी भी गंदा व बदबूदार हो जाएगा। जिससे लोगो की धार्मिक भावनाएं भी आहत हो जाएगी। वर्तमान में महेशानंद कुटिया के पास गंदे पानी का जमाव हो गया हैं व बदबू के कारण पास से निकलने वाले लोगो को भी परेशानी होती हैं। लेकिन संबधित विभाग की और से इस ओर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही हैं।  

भास्कर ने कार्य को लेकर उठाया था मुद्दा
नवंबर माह में तालाब के अंदर बिछाई जा रही सीवरेज लाइन व मलबा स्टोरेज टेंक कार्य को लेकर दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से खबरे उठा प्रशासन को चेताया भी था। इसके लिए भास्कर ने उस समय कई बार खबरे प्रकाशित कर कार्य की गुणवता पर भी सवाल उठाए थे। लेकिन उस समय संबधित प्रशासन द्वारा ठेकेदार को कार्य के वर्क ऑर्डर जारी कर कार्य करने के आदेश दे दिए गए। लेकिन वर्तमान में सीवरेज टेंक का गंदा पानी रिसाव होने के कारण तालाब के अंदर गंदगी जमा हो रही हैं।

  • स्टोरेज टेंक का गंदा पानी रिसाव होने की जानकारी मिली हैं। जल्द ही सीवरेज टेंक के मलबे को खाली करवाने के लिए उचित प्रबंध किए जाएगे ताकि मानसून के मौसम में गंदगी पानी के साथ तालाब में नहीं पसरे।--सुनिल कुमार बोड़ा, ईओ, नगरपालिका पोकरण
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें