पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पौधरोपण:पोकरण शहर में कई जगह पौधरोपण थाने में पुलिस कर्मियों ने लगाए सौ पौधे

पोकरण9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर स्थित गांधी कॉलोनी में बुधवार को राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ द्वारा वृक्षारोपण किया गया। नगर पर्यावरण प्रमुख गंगासिंह ने बताया की आरएसएस के जिला प्रचारक गिरधारीलाल, जिला सहकार्यवाहक हनुमान सिंह देवड़ा, खंड कार्यवाह अशोक कुमार, सीमाजन तहसील मंत्री चंदनसिंह व कई स्वयं सेवकों द्वारा पोकरण शहर के गांधी कॉलोनी में वृक्षारोपण किया गया तथा प्रत्येक वृक्ष को अलग अलग परिवारों को जिम्मे दिया गया।

इस अवसर पर जिला प्रचारक ने पर्यावरण का महत्व बताते हुए कहा कि वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है।इस समस्या से बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का एक पेड अवश्य लगाना चाहिए। केवल लगाना ही नहीं उनके वृक्ष बनने तक परवरिश करनी चाहिए। हमारे धर्मशास्त्रों में तो कहा गया है कि एक पेड़ लगाना और रक्षा करना दो परिवारों के पालन से भी बड़ा पुण्य कार्य है।

अगर मानव जीवन को बचाना है तो पेड़ लगाना और उनकी रक्षा करना जरुरी है। पेड़ों की रक्षा के लिए लोगों ने अपना जीवन अर्पण कर दिया है। गिरधारी ने बताया कि हमारी संस्कृति का आधार ही प्रकृति है। हमारे पूर्वजों द्वारा कई प्रकार की धार्मिक वाटिकाओं की रचना की गई। जिसमें से एक है पंचवटी। हनुमान सिंह ने भी पर्यावरण के महत्व की जानकारी दी।

रामगढ़ | पुलिस थाना रामगढ़ में पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के तहत कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर फलदार व छायादार पौधे लगाए गए। रामगढ़ थानाधिकारी महेंद्रसिंह खीची ने पौधा लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि थाना परिसर में खाली पड़ी जमीन में कंटीली झाड़ियों व कचरे को हटाकर सफाई की गई तथा बाद में वहां पौधरोपण किया गया।

थाना परिसर में 100 से अधिक पौधे लगाकर उनके संरक्षण का संकल्प लिया। इस अवसर पर सहायक उपनिरिक्षक तेजसिंह, कांस्टेबल प्रदीप कुमार, गुरप्रीतसिंह, रजीराम, हरिराम, लक्ष्मणराम, सुनील कुमार, मोहनलाल, रामलाल, रतनलाल, महिला कांस्टेबल सुनिता, आरती व नैना उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें