पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेतोलाई में कचरा मुक्त पंचायत स्वच्छता अभियान

पोकरण19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साफ सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

उरमूल ट्रस्ट व एचडीएफसी बैंक के सहयोग से संचालित एच आर डी पी परिवर्तन मरुगंधा परियोजना के तहत कचरा मुक्त पंचायत के अंतर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेतोलाई में कचरा मुक्त पंचायत स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें स्वच्छता मित्र, स्कूल के विद्यार्थियों, स्टाफ आदि ने भाग लिया कार्यक्रम में कोविड गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए सफ़ाई अभियान चला कर विद्यालय परिसर एवम विद्यालय के सामने की गली को साफ किया गया।

सभी ने स्कूल परिसर एवम गांव की गलियों को हमेशा साफ रखने का ऒर सभी लोगों ने खेतोलाई को कचरा मुक्त पंचायत बनाने का संकल्प लिया। मरुगंधा परियोजना के कलस्टर कोआर्डिनेटर पुखराज जयपाल ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि हमारा उद्देश्य है कि खेतोलाई ग्राम पंचायत को हम सबको मिलकर अपने घर , स्कूल, गांव को कचरा मुक्त बनाना है।

उन्होंने परियोजना की जानकारी देते हुए कहा कि हम परियोजना के तहत गांव के लोगों को कचरा मुक्त करने के लिए जागरुकता अभियान चलाएंगे जब लोग जागरूक होंगे तो हम आसानी से अपनी पंचायत को कचरा मुक्त कर सकते हैं। कि हम सभी मिलकर अपने गांव को कचरा मुक्त गांव बनाना है इसकी शुरुआत हम अपने घर व स्कूल से करें ।

अपना गांव साफ सुथरा रहेगा तो हम सभी स्वस्थ रहेंगे। घर का कचरा हम कहीं गलियों में में नहीं फेंके उस कचरे से हम उपयोगी उत्पादन निर्माण कर सकते हैं जैसे गाय के गोबर व घास का कचरा जमा कर हम उससे जैविक खाद बनाकर अपने खेतों में काम में ले सकते हैं।

प्लास्टिक का उपयोग आज से ही बन्द करेंगे संकेत त्रिपाठी ने कचरा के प्रकार पर रोशनी डालते हुए उसका निस्तारण कैसे हो उसकी जानकारी दी।सभी ने पूरे गांव की तरफ़ से इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने का संकल्पबद्ध भागीदारी का आह्वाहन किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें