पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा:अंडों को सेहते समय बाज ने किया था हमला, हमले में मादा गोडावण की मौत

पोकरण10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रामदेवरा क्षेत्र में सोमवार को बात के हमले से गोडावण की मौत हो गई। रामदेवरा के क्लोजर एरिया में ब्रीडिंग के बाद अंडे पर बैठी मादा गोडावण पर बाज ने हमला कर उसे मार दिया। वहीं गोडावण की बाद वन्य विभाग की टीम ने उसका अंडा सुरक्षित उठा लिया। गोडावण पर इस तरह एक बाज द्वारा हमला कर मारने की घटना पहली बार होने के कारण क्षेत्र के वन्य जीव प्रेमी काफी  सकते में है। गौरतलब हैं कि इस ब्रीडिंग सीजन में वन्य विभाग को अभी तक गोडावण के तीन नए अण्डे मिले हैं जबकि गोडावण के चार चिक (बच्चे )भी नजर आए हैं।

डेजर्ट नेषनल पार्क के डिप्टी कंजरवेटर फॉरेस्ट कपिल चंद्रावल ने इस घटना की पुष्टि करते हुए रामदेवरा क्लोजर एरिया में इन दिनों में बड़ी संख्या में गोडावण विचरण कर रहे हैं।  खासकर इन दिनों चल रही ब्रीडिंग सीजन में मादा गोडावण पर वन्य विभाग व वाइल्ड लाईफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के विशेषज्ञों द्वारा पैनी निगाह रखी जा रही है। रविवार को इस दौरान एक आश्चर्यजनक घटना रामदेवरा में देखने को मिली। जब एक मादा गोडावण ब्रीडिंग के बाद दिए अण्डे पर बैठी हुई थी। 

इसी दौरान वहां पर उड़ते हुये आए बोनाली बाज ने उस पर हमला कर दिया। कुछ देर तक गोडावण व बाज के बीच संघर्ष भी होने की जानकारी मिली है। इस घटना को देख रही वहां वनविभाग की टीम ने वहां पहुंच कर बाज को उड़ाया। इसी दौरान संभवतः हमले में घायल हृुआ गोडावण भी किसी तरह उड़ गया। उन्होंने बताया कि गोडावण के उड़ने के बाद वन्य विभाग की टीम ने मादा गोडावण के अंडे को सुरक्षित उठाया व ब्रीडिंग सेन्टर पहुंचा दिया।

इस घटना के बाद सोमवार सुबह पुनः उसी ईगल ने उसी स्थान के आसपास रामदेवरा क्लोजर में रविवार को घायल हुए उसी गोडावण पर पुनः हमला किया। दोनों के बीच आज फिर  संघर्ष हुआ। इस घटना को देख रही वनविभाग की टीम ने वहां पहुंचकर बाज को उड़ाया लेकिन घायल गोडावण वहां से उड़ नहीं पाया और वहीं से उसकी मृत्यु हो गई।

चंद्रावल ने बताया कि यह घटना सचमुच दुखद हैं हमनें मृत गोडावण का पोस्टमार्टम करवाया हैं व बिसरा के सैंपल  लिये हैं। जांच के लिये उन्हें भिजवाया जा रहा हैं व मृत्यु के कारणों की जांच की जा रही है। वैसे इस सीजन में वनविभाग को गोडावण के कुल 3 अंडे मिले हैं व चार चिक जिसमें एक ब्रीडिंग सेन्टर में, दो सुदासरी क्लोजर व एक रामदेवरा क्लोजर में नजर आया है। वहीं दूसरी तरफ गोडावण पर ईगल द्वारा हमला कर मार देने से वन्य जीव प्राणियों में काफी निराशा व दुख का माहौल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें