झांसा देकर ठगी:‌25 लाख रुपए की लॉटरी का झांसा देकर महिला से ठगे ‌40 हजार रुपए

बयाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बयाना. अस्पताल में बेटे के साथ मौजूद ठगी का शिकार महिला। - Dainik Bhaskar
बयाना. अस्पताल में बेटे के साथ मौजूद ठगी का शिकार महिला।

25 लाख की लॉटरी लगने का झांसा देकर ठगों द्वारा एक ग्रामीण महिला से 40 हजार रुपए की साइबर ठगी का मामला सामने आया है। ठगी का अहसास होने पर महिला अपने बेटे के साथ तुरंत थाने पहुंची और पुलिस को घटना के बारे में जानकारी दी। इस पर थाने पर मौजूद साइबर सैल के जानकार हैड कांस्टेबल सुरेश मीणा व कांस्टेबल हेमराज गुर्जर ने साइबर सेल दिल्ली के टोल फ्री नंबर 155260 पर घटना की सूचना दी और महिला से ठगी गई रकम को बैंक को मैसेज करवा होल्ड पर रखवाया।

थाना क्षेत्र के गांव नगला मुआवली निवासी 40 वर्षीय महिला गौरा पत्नी भगवान सहाय जाटव ने बताया कि बुधवार की सुबह उसके मोबाइल पर एक अनजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले शख्स ने महिला को बताया कि उनकी 25 लाख की लॉटरी लगी है। उसने महिला को एक अन्य मोबाइल नंबर दिया और अपनी लॉटरी राशि प्राप्त करने के लिए संपर्क करने को कहा।

महिला ने बताया कि जब उसने दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो मोबाइल रिसीव करने वाले व्यक्ति ने लॉटरी राशि पर जीएसटी, पोस्टल खर्चा व डीडी बनवाने आदि का खर्चा बताते हुए उसके द्वारा बताए बैंक एकाउंट में पैसे जमा कराने को कहा महिला ने बताया कि इस पर वह 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले अपने बेटे पवन के साथ बयाना पहुंची और ई-मित्र सेंटर पर जाकर ठगों के बताए अनुसार पहले 15 हजार एक सौ रुपए, दूसरी बार मे 20 हजार रुपए व तीसरी बार में 5 हजार रुपए डाल दिए।

लेकिन इसके बाद भी ठगों की डिमांड कम नहीं हुई और वे फिर से राशि डालने की बात कहने लगे। इस पर महिला को शक हुआ और वह अपने बेटे के साथ थाने पहुंची तथा पुलिसकर्मियों को सारी घटना बताई। पुलिसकर्मियों ने महिला से कहा कि वह ठगी का शिकार हो गई है। इसके बाद हैड कांस्टेबल सुरेश मीणा ने साइबर सेल के टोल फ्री नंबर 155260 पर फोन कर घटना की जानकारी दी। ठगी का आभास होने पर महिला को सांस लेने में तकलीफ व सीने में दर्द की शिकायत हो गई।

खबरें और भी हैं...