पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डिस्कॉम की पहल:रीको एरिया के लिए 20 लाख की लागत से 3.15 एमवीए का अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर लगाया

बयाना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बयाना. रीको सब स्टेशन पर नया पॉवर ट्रांसफार्मर से बिजली शुरु करते निगम अधिकारी-कर्मचारी।
  • औद्योगिक श्रेणी के 300 उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, ट्रिपिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा

रीको औद्योगिक क्षेत्र में दिनोंदिन बढ़ रहे बिजली भार को देखते हुए डिस्कॉम प्रशासन ने रीको सब स्टेशन पर करीब 20 लाख की लागत से 3.15 एमवीए का एक अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। इससे औद्योगिक इकाइयों को निर्बाध बिजली आपूॢत सप्लाई में फायदा होगा। निगम अधिकारियों ने बताया कि रीको सब स्टेशन पर पूर्व में 5 एमवीए का पॉवर ट्रांसफार्मर लगा हुआ था। लेकिन बीते काफी समय से बिजली भार बढ़ने से रीको इकाई संचालकों को बिजली संबंधी परेशानी झेलनी पड़ रही थी।

इकाई संचालकों की परेशानी को देखते हुए डिस्कॉम एईएन विवेक शर्मा ने रीको सब स्टेशन के लिए एक अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित करने का प्रस्ताव एसई के समक्ष भिजवाया। प्रस्ताव की स्वीकृति मिलने व भविष्य में और अधिक लोड बढने की स्थिति को देखते हुए रीको सब स्टेशन पर 3.15 एमवीए का एक अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया। इससे रीको सब स्टेशन की क्षमता बढ़कर 8.15 एमवीए हो गई है।

नए पॉवर ट्रांसफार्मर से ओल्ड रीको फीडर को जोड़ा

पहले रीको सब स्टेशन से दो फीडर जुड़े हुए थे। स्थापित किए गए नए पॉवर ट्रांसफार्मर से ओल्ड रीको फीडर को जोड़ा गया है। वहीं 5 एमवीए के ट्रांसफार्मर से 154 औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ता जोड़े गए हैं। औद्योगिक इकाइयों का अब दोनों पॉवर ट्रांसफार्मरों पर लोड विभाजित होने से रीको की करीब 300 औद्योगिक इकाइयों को गुणवत्तापूर्ण सुचारु बिजली मिलेगी। बारिश के कारण ट्रिपिंग की समस्या को देखते हुए नए ब्रेकर भी लगाए गए हैं। पूर्व में एक ही ट्रांसफार्मर पर ही दो फीडर जुड़े होने से ओवरलोडिंग की समस्या रहती थी।

जिससे दोनों फीडरों की ही बिजली आपूॢत बाधित होती थी तथा पूरा रीको एरिया प्रभावित होता था। नया ट्रांसफार्मर स्थापित करने में निगम का करीब 20 लाख रुपए खर्चा हुआ है। एईएन विवेक शर्मा, जेईएन अभिषेक गुप्ता सहित निगमकर्मी शिवकुमार, लक्ष्मण, घनश्याम, मुख्तार सिंह, प्रेमप्रकाश, अशोक, वेदप्रकाश की मौजूदगी में नए पॉवर ट्रांसफार्मर की तकनीकी जांच व सफल टेस्टिंग के बाद ब्रेकर का बटन दबाकर बिजली छोड़ी गई। उक्त ट्रांसफॉर्मर के स्थापित होने से करीब 300 औद्योगिक इकाइयों को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सकेगी।

विद्युत तंत्र पर अत्यधिक भार को देखते हुए व ट्रिपिंग की समस्या से निजात पाने के लिए अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। इससे ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी व करीब 300 औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सकेगी। विवेक शर्मा, एईएन डिस्कॉम बयाना

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें