पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन कैंप का जायजा:घर-घर सर्वे कर आईएलआई मरीजों को किट बांट पाया कोरोना पर काबू: डीएम

बयाना22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बयाना. सीएचसी के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारियों से जानकारी लेते कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
बयाना. सीएचसी के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारियों से जानकारी लेते कलेक्टर।
  • जिला कलेक्टर ने सीएचसी का निरीक्षण कर कोरोना रोगियों के उपचार की ली जानकारी
  • अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडरों को डिलीवरी पाइंटों पर देने के निर्देश

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने रविवार को बयाना दौरे पर रहे। जहां उन्होंने सीएचसी का निरीक्षण कर कोविड रोगियों के उपचार के संबंध में जानकारी लेेने के साथ ही ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य सरकार की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन व प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने सीएचसी में कोविड वार्ड का निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में पूछा तथा ऑक्सीजन स्टोरेज यूनिट को भी देखकर बीसीएमओ व सीएचसी प्रभारी से कोरोना रोगियों के उपचार व वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में घर-घर खांसी, जुकाम, बुखार (आईएलआई) के मरीजों को सवा लाख मेडिकल किटें बांटी गई हैं। इससे कोरोना संदिग्ध अधिकांश मरीज अपने घरों पर ही ठीक हो गए।

वहीं तहसील मुख्यालय स्थित सीएचसी पर भी कोरोना रोगियों के उपचार की व्यवस्था करने से जिला अस्पताल पर आ रहे मरीजों के भार को कम किया गया। वहीं मरीजों को भी स्थानीय स्तर पर उपचार मिलने से काफी लाभ हुआ। बयाना में पहले जहां 23 कोविड रोगी भर्ती थे। वहीं आज केवल तीन रोगी ही रह गए हैं। उन्होंने सीएचसी पर उपलब्ध अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को डिलीवरी पाइंटों पर वितरित करने के निर्देश दिए ताकि कई बार ज़रुरत की स्थिति में जच्चा-बच्चा को भी ऑक्सीजन सप्लाई मिल सके।

आरओबी निर्माण की धीमी गति पर जताई नाराजगी

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने पंचायत समिति सभागार में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर सरकारी योजनाओं के कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने कस्बे के आरओबी निर्माण कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जताते हुए पीडब्लूडी एक्सईएन को संबंधित ठेकेदार पर पेनल्टी अधिरोपित करने के निर्देश दिए। बैठक में बीडीओ ने ग्राम पंचायतों में जनता जल योजनाओं में बिजली के प्री-पेड मीटर लगाए जाने की मांग की ताकि अनावश्यक जल के दोहन व बिजली की छीजत को रोका जा सके।

इस पर कलेक्टर ने डिस्कॉम एईएन को प्री-पेड मीटर लगाने के निर्देश दिए। वहीं पीएचईडी एक्सईएन को कस्बे से सटे भीमनगर के लोगों को भी कनेक्शन देने को कहा। कलेक्टर ने रीको एरिया का भ्रमण कर नई यूनिटें स्थापित करने के लिए रीको का विस्तार करने के संबंध में अफसरों से चर्चा की। वहीं सीएचसी के प्रस्तावित नवीन भवन निर्माण के लिए नपा द्वारा भीमनगर के पास चिन्हित स्थान का निरीक्षण किया तथा दमदमा रोड पर पार्क निर्माण के लिए प्रस्तावित जमीनों का प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

इसके बाद कलेक्टर ने गढीबाजना में बॉर्डर का निरीक्षण कर परौआ गांव में वैक्सीनेशन कैम्प का जायजा लिया तथा गांव-गांव कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बाद में बंधबारैठा बांध का विजिट करने के साथ ही रेस्ट हाउस का अवलोकन किया। सीएचसी में निरीक्षण के दौरान नपा चेयरमैन विनोद अग्रवाल बटटा, तहसीलदार जीपी बंसल, सीओ अजय शर्मा, बीडीओ लखन सिंह कुंतल, बीसीएमओ डॉ. धर्मेंद्र चौधरी, सीएचसी इंचार्ज डॉ. जोगेंद्र गुर्जर, सीआई पूरनसिंह मीना आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...