पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सेना में भर्ती होने का ऐसा जुनून:रनिंग ट्रैक नहीं होने से जान जोखिम में डाल सड़कों पर ही दौड़ रहे हैं युवा

बयाना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बयाना. सड़क पर दौड़ का अभ्यास करते ग्रामीण युवा - Dainik Bhaskar
बयाना. सड़क पर दौड़ का अभ्यास करते ग्रामीण युवा
  • जज्बा - अजमेर में होने वाली सेना भर्ती के लिए भरतपुर के 19 हजार युवाओं ने कराया है रजिस्ट्रेशन
  • फिटनेस अभ्यास के लिए स्टेडियम व रनिंग ट्रैक बनाए सरकार...

जिले के ग्रामीण युवाओं में सेना, पुलिस सहित सुरक्षा बलों से जुड़ीं ऐसी ही अन्य सेवाओं में भर्ती होने के प्रति खासा क्रेज है।

इस बात का अंदाजा इससे सहज ही लगाया जा सकता है कि जिले में ग्रामीण अंचलों से गुजरने वाले स्टेट हाईवेज, लिंक सड़कों सहित खेत खलिहानों में रोजाना सुबह-शाम ग्रामीण युवाओं की टोलियां आपको दौड़ लगाकर पसीना बहाते आसानी से नजर आ जाएंगे। लेकिन यहां गंभीर बात यह है कि भर्ती के लिए अपने आपको फिट रखने के लिए ये युवा अपनी जान जोखिम में डालकर सड़कों पर दौड़ का अभ्यास करते हैं। क्योंकि अधिकतर गांव-कस्बों में दौड़ के अभ्यास के लिए स्टेडियम अथवा रनिंग ट्रैक की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

ऐसे में मजबूरी में युवाओं को दुर्घटनाओं की आशंका के बावजूद दौड़ के अभ्यास के लिए सड़कों पर दौड़ना पड़ता है। बयाना इलाके में भी बयाना-वैर व बयाना- भरतपुर स्टेट हाइवे पर सुबह-शाम कई स्थानों पर ऐसे ही युवाओं को सड़कों पर दौड़ लगाते हुए देखा जा सकता है।

सेना में भर्ती होने के जुनून के चलते युवा सड़क सहारे ही दौड़ के साथ-साथ पुशअप, वार्मअप करते नजर आते हैं। सर्दी हो या गर्मी जय युवा कई घंटे तक सड़कों पर कई किमी की दौड़ लगाने के साथ ही कसरत करने में व्यस्त रहते हैं। सेना में भर्ती होने का जज्बा इनके चेहरों पर साफ नजर आता है। उल्लेखनीय है कि अजमेर में जारी सेना भर्ती रैली के लिए भरतपुर जिले के 19 हजार से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है।

बयाना-वैर स्टेट हाइवे पर रोजाना दौड़ का अभ्यास कर इसी रोड पर स्थित राजकीय कॉलेज परिसर में वार्मअप, पुशअप, बीम निकालने का अभ्यास कर रहे युवाओं दीपक फौजदार, महावीर, युवराज, सचिन, योगेश, पंकज, अनिल आदि ने बताया कि गांव व कस्बे में स्टेडियम अथवा रनिंग ट्रेक नहीं होने से वे सड़क सहारे दौड़ कर अभ्यास करते हैं।

इन युवाओं ने बताया कि कॉलेज के खेल ग्राउंड को इन दिनों प्रशासन ने समर्थन मूल्य पर कृषि जिंसों की खरीद के लिए दे दिया है। खेल ग्राउंड पर खरीद प्रक्रिया चलने से अब वहां भी अभ्यास करने के लिए स्थान नहीं बचा है। युवाओं ने बताया कि इन दिनों अजमेर में सेना भर्ती रैली चल रही है जिसके लिए वे तैयारियों में जुटे हैं।

सूपा में बनेगा स्टेडियम

राज्य सरकार ने इस वित्तीय बजट में विधायक अमर सिंह जाटव की मांग पर तहसील के सूपा गांव में स्टेडियम निर्माण का प्रावधान किया है। युवा खिलाड़ी मुकेश सूपा ने बताया कि प्रशासन की ओर से स्टेडियम का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...