पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुण्यतिथि:शहीद दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा व रामधुनी के साथ गांधीजी को किया याद

बयाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले भर में शहीद दिवस के रूप में मनाई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि, वक्ताओं ने उनके आदर्शों को वर्तमान में बताया प्रासंगिक

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि शनिवार को शहीद दिवस के रूप में मनाई गई। कस्बे के गांधी चौक पर नगरपालिका प्रशासन की ओर से गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मौजूद एसडीएम सुनील आर्य, नपा चेयरमैन विनोद अग्रवाल व ईओ जितेंद्र गर्ग आदि ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए दो मिनट का सामूहिक मौन रखा।

वक्ताओं ने महात्मा गांधी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन आदर्शों को वर्तमान समय में भी प्रासंगिक बताते हुए आत्मसात करने का आव्हान किया। कार्यक्रम में सर्वधर्म प्रार्थना सभा, रामधुनी सहित गांधीजी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजाराम..का समवेत गायन हुआ। इसी तरह युवा कांग्रेस की ओर से भी गांधी चौक प्रतिमा पर पुण्यतिथि कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष ईशु सोनी, मुकेश सूपा, सुभाष सालाबाद, पुरुषोत्तम फौजी आदि मौजूद रहे। इसी तरह खादी संस्थान गांधी सेवा सदन में पूर्व प्रधान महेंद्र तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि व विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए संस्था मंत्री रामभरोसी गुप्ता ने कहा कि गांधीजी ने अहिंसा के बल पर सैंकड़ों वर्षों की गुलामी के बाद देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाई। गांधीजी के पांच प्रेरणादायक विचारों को बताते हुए उन्हें अपनाने का आव्हान किया। कार्यक्रम में संस्था के कार्यकर्ता, कतवारी, बुनकर आदि मौजूद रहे।
वैर. न्यायालय परिसर में अभिभाषक संघ ने भी गांधी की पुण्यतिथि पर 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। अध्यक्ष पुरुषोत्तम पुष्प ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर एसीजेएम मीनाक्षी मीना, न्यायिक मजिस्ट्रेट सुरभी सिंह, एडवोकेट शिवचरन लाल धाकड़, एडवोकेट महेश पाठक, हरवीर सिंह, मदनमोहन, नरेन्द्र जैन्थ, नवनीत कुमार, हेमेन्द्र, ओपी व्यास, देवीसिंह धाकड़, अशोक सैनी, गुटयारी व राजेश सैनी आदि मौजूद रहे।

गांधी पार्क में तहसीलदार सुरेशचंद के मुख्य आतिथ्य में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई तथा रामधुन का आयोजन किया गया। गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। दो मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर नगर पालिका चेयरमैन विष्णु महावर, अधिशाषी अधिकारी योगेश कुमार पिप्पल, एईएन गोविंद गर्ग, मानसिंह सैनी, मुकेश कुमार, पिन्टू, धारासिंह आदि जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।
रुदावल. कस्बा उच्चैन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शहीद दिवस के रूप में पूर्व सरपंच विजेन्द्रसिंह की अध्यक्षता में मनाई गई। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों को नशा त्यागने की शपथ दिलाई गई। इससे पूर्व कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर युवक कांग्रेस के पूर्व ब्लाक अध्यक्ष हंसराम गुर्जर ने कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों को सभी प्रकार के नशा को त्यागने की शपथ दिलाई। जिसमें लोगों ने नशीले पदार्थों के सेवन त्यागने व अन्य लोगों को प्रेरित करने का भी संकल्प लिया।

पूर्व सरपंच विजेन्द्रसिंह ने नशे से होने वाले नुकसान एवं लाइलाज बीमारियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही वक्ताओं ने गांधी के आदर्शों व सिद्धांतों पर चलने का संकल्प लेने का आह्वान किया। इस मौके पर विजेन्द्र सिंह, बबलू व्यास, शंकर शर्मा, वीरेन्द्र, सुबरन मीणा, बनवारी, निरंजन खरैरा, विष्णु आदि मौजूद थे।

डीग. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शनिवार को शहीद दिवस के रूप में मनाई गई। ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी की ओर से मेला मैदान स्थित नेहरू पार्क में कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उनके आदर्श सिद्धांतों को याद करने के साथ दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर कांग्रेस के मिठ्ठूसिंह सांखला, मेवाराम पटवारी, महावीर बबलू गुर्जर, धर्मवीर शर्मा, राजकुमार कठैरा, दिनेश मोनी, गोपाल प्रसाद शर्मा, जयप्रकाश तमोलिया, नीतू कोली, देवदत शर्मा, भगवान सिंह कोली, देवरानी आदि दर्जनों कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

भारत की आजादी में गांधीजी ने बेहद अहम भूमिका निभाई। देश की आजादी के लिए गांधीजी कई बार जेल भी जाना पड़ा। गांधीजी को महात्मा के नाम से सबसे पहले 1915 में राजवैद्य जीवराम कालीदास ने संबोधित किया था। अंहिसा के पुजारी गांधी ने हर हाल में खुद और दूसरों के लिए हानिरहित होने का व्यक्तिगत आभास कराया । यह विशेष रूप से हिंसा की अनुपस्थिति को संदर्भित करता है।

ये कहना है उपखण्ड अधिकारी मुनिदेव यादव का। यादव शनिवार कस्वा के रघुनाथ गार्डन में आयोजित महात्मा गांधी पुण्य तिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाए जाने पर विचार व्यक्त कर रहे थे। यादव ने कहा कि गांधी एक नाम नहीं विचारधारा का नाम है। आजादी के बाद गांधीजी को राष्ट्रपिता के नाम से जाना जाने लगा। अन्य वक्ताओं ने उनके पदचिन्हों पर चलने तथा जीवन मे अहिंसा का मार्ग पकड़कर आगे बढ़ने का संकल्प दोहराया।

इस अवसर पर कार्यवाहक तहसीलदार फजरू खान, एसडीएम कार्यालय कार्मिक भगवान स्वरूप शर्मा, शैलेश शर्मा, नितिन पांडेय,राकेश सैनी, तहसील कार्मिक गिरदावर दिनेश शर्मा, मनीष शर्मा, चेयरमैन प्रतिनिधि प्रकाश चन्द जाटव, नगर पालिककर्मी पुष्पेंद्र, विष्णु शर्मा, मोहन सैनी व छात्र-छत्राये मौजूद रहे। इसी प्रकार कांग्रेस जनो ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि चन्द्रप्रकाश अवस्थी के नेतृत्व रघुनाथ गॉर्डन स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर मनाई। इस मौके पर अशोक जोशी, ब्रजेश मीना, सुरेश सेंधली आदि मौजूद रहे।
गांधीजी सत्य को परमात्मा और परमात्मा को सत्य मानते थे : गौड़

कामां। ब्लॉंक कांग्रेस पार्टी के द्वारा शनिवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में ब्लॉंक अध्यक्ष श्रीचंद गौड़ की अध्यक्षता में मनाया गया। ब्लॉंक अध्यक्ष श्रीचंद गौड़ ने महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महात्मा गांधी आज के युग में महापुरुषों में है।

इस सत्य को कोई झुठला नही सकता है। महात्मा गांधी सत्य को परमात्मा और परमात्मा को सत्य मानते थे। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर गांधी के सपनों को साकार करे। इस मौके पर मानसिंह ,कैलाश जैन,चंदन जाटव आदि मौजूद थे।

वहीं दूसरी ओर कस्बे के सैनी आदर्श माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को शहीद दिवस व महात्मा गांधी की पुण्य तिथि मनाई गई। इस अवसर पर महात्मा गांधी व शहीद भगत सिंह को पुष्पांजलि अर्पित की गई। उपखंड प्रशासन व नगर पालिका द्वारा शहीद दिवस भगत सिंह पार्क में गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर मनाया गया। इस दौरान वीरांगना नथिया देवी व कृष्णा देवी का माल्यार्पण किया गया सम्मान किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें