उद्घाटन:100 सिलेंडर ऑक्सीजन उत्पादन करने की क्षमता वाले जेनरेशन प्लांट का सांसद ने किया उद्घाटन

बयाना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बयाना. सीएचसी में नवनिर्मित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का उद्घाटन करती सांसद रंजीता कोली। - Dainik Bhaskar
बयाना. सीएचसी में नवनिर्मित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का उद्घाटन करती सांसद रंजीता कोली।

पीएम केयर्स फंड की ओर से कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित किए गए उच्च क्षमता के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का गुरुवार को सांसद रंजीता कोली ने उद्घाटन कर आमजन को समर्पित किया। सांसद ने ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि केंद्र सरकार आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान जिस तरह से ऑक्सीजन का संकट देखने को मिला था।

उसके बाद से केंद्र सरकार ने देश में ऑक्सीजन जनरेशन की क्षमता बढ़ाने का काम तुरंत प्रभाव से शुरू कर दिया था। इसी के मद्देनजर उनकी मांग पर केंद्र सरकार ने बयाना में भी उच्च क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किया था। सांसद ने प्लांट का बटन दबाकर ऑक्सीजन सप्लाई शुरू की। कांग्रेस महासचिव बीएल हरजाई ने कहा कि कोरोना काल में राज्य सरकार ने मरीजों के उपचार की सुविधा के लिए बेहतर प्रबंध किए। जिसकी सराहना खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

चिकित्सा प्रभारी डॉ. जोगेंद्र गुर्जर ने बताया कि करीब सवा करोड़ की लागत से यह प्लांट लगाया है। इससे रोजाना तकरीबन 100 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। नवीन ऑक्सीजन प्लांट जिले का सबसे बड़ा प्लांट है। इससे अब बयाना सीएचसी ऑक्सीजन सप्लाई के मामले में आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ दूसरे चिकित्सा संस्थानों को भी ऑक्सीजन मुहैया कराने में सक्षम हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वर्चुअल माध्यम से गुरुवार को ऋषिकेश में देशभर में लगे ऑक्सीजन प्लांटों का उद्घाटन किया था।

इस दौरान भाजपा नेता धर्मसिंह चौधरी, कांग्रेस नेता बनवारीलाल हरजाई एडवोकेट, एमआरएस सदस्य सुभाष सालाबाद, आनंद उपाध्याय, जगमोहन खटाना, रामेंद्र दनगस, तोताराम पहलवान, मानसिंह पटेल, कुलदीप सोलंकी, राजेंद्र दमदमा, सत्यप्रकाश छाबड़ी, पवन बिधूड़ी, मनोज मुर्रकी, जीतू शर्मा, डॉ. लखपत राम, डॉ हेमेंद्र बंसल, डॉ जसवंत धाकड़, डॉ.साहब सिंह, डॉ टीएस वर्मा, डॉ सुनीता शर्मा, नर्सिंग अधीक्षक सुरेश शर्मा, रामनिवास शर्मा, नरेश कुंभज, लक्ष्मण शर्मा, अशोक शर्मा, सीएचए अध्यक्ष लोधे शर्मा आदि मौजूद रहे।

जिले के दूसरे चिकित्सा संस्थानों को भी सप्लाई किए जा सकेंगे सिलेंडर
गौरतलब है कि पूर्व में जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता के प्रयासों से स्वयं सेवी संगठन श्वांस की ओर से 30 सिलेंडर रोजाना ऑक्सीजन उत्पादन का एक ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट सीएचसी पर लगाया जा चुका है। अब यह दूसरा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट सांसद रंजीता कोली की पहल पर पीएम केयर्स फंड की ओर से स्वीकृत किया गया है। जिले में उच्च क्षमता का यह एकमात्र प्लांट होगा। इससे अब यहां दो ऑक्सीजन जनरेट प्लांट हो गए है और जिले में सर्वाधिक ऑक्सीजन जनरेट यहीं होगी। ऐसे में लोगों को अब सांसो का संकट नहीं उठाना पड़ेगा।

इसके लिए आवश्यक मशीनें व ऑक्सीजन बैंक तैयार किया गया है। इससे जरूरतमंद मरीजों को समय पर ऑक्सीजन मिल सकेगी। ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों की सांसें नहीं रुकेंगी। सीएचसी प्रशासन की ओर से पहले ही अस्पताल के हर वार्ड में हर बेड पर ऑक्सीजन पॉइंट लगाया हुआ है। इससे मरीज के बेड पर सीधी ऑक्सीजन सप्लाई आएगी। ऑक्सीजन के अभाव में अब किसी मरीज को सीएचसी से रेफर नहीं करना पड़ेगा। बल्कि सीएचसी से जिले के दूसरे चिकित्सा संस्थानों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई किए जा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...