शिविर आयोजन:जाति सही कराने के लिए 26 साल से भटक रहा था युवक, शिविर लगने पर रेवेन्यू रिकॉर्ड में हुई सही

बयानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिविर में लाभार्थी को शुद्धि जाति प्रमाण पत्र सौंपती एसडीएम व तहसीलदार। - Dainik Bhaskar
शिविर में लाभार्थी को शुद्धि जाति प्रमाण पत्र सौंपती एसडीएम व तहसीलदार।

प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत सालाबाद में एसडीएम विनीता स्वामी की अध्यक्षता में शिविर लगाया गया। सहायक प्रशासनिक अधिकारी देवेंद्र शर्मा ने बताया कि शिविर में सालाबाद के हुकम सिंह पुत्र बसंता ने प्रार्थना पत्र देकर बताया कि 1995 से उसके राजस्व रिकॉर्ड में उसकी जाति गलती से धोबी के स्थान पर कोली हो गई। इसी तरह बांसरोली के भगवानदेई पत्नी बहादुर सिंह ने बताया कि 2005 में गलती से उसके राजस्व रिकॉर्ड में जाति धाकड़ से कहार हो गई है।

शिविर में मौके पर ही तहसीलदार गिर्राज प्रसाद बंसल ने जांच पड़ताल करा कर दोनों की जाति राजस्व रिकॉर्ड में सही करते हुए शुद्धि पत्र जारी किए। शिविर में किसान नेता सुरेंद्र कसाना, शंकर चौधरी, विश्वेंद्र सिंह, सियाराम, पप्पू जाटव आदि ने एसडीएम को ज्ञापन देकर बताया कि जलदाय विभाग की ओर से जनता जल मिशन योजना के तहत अगावली गांव में टंकी व ट्यूबवेल लगाए गए हैं।

लेकिन राजनीतिक दबाव में ट्यूबवेल टंकी से 2 किलोमीटर दूर दूसरे गांव में लगा दिए हैं। जहां खारा पानी है। इससे ग्रामीणों को शुद्ध व मीठा पेयजल नहीं मिल पाएगा। ग्रामीणों ने सालाबाद, नदीगांव, अगावली बाजोली, बांसरोली नगला भांड, जाटव बस्ती आदि में खराब पड़े रास्तों को सुधरवाने की मांग की। शिविर में 31 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, 60 लोगों को पट्टे तथा 50 लोगों को जॉब कार्ड जारी किए गए। इस दौरान सरपंच रतनी देवी, बीडीओ लखनसिंह कुंतल, संजीव शर्मा, जेईएन नितिन डागुर व संतोष सैनी, नेमीचंद शर्मा, मदनमोहन जोशी आदि मौजूद रहे।

कामां। ग्राम पंचायत सहेड़ा के उपखण्ड अधिकारी दिनेश शर्मा व विकास अधिकारी केके जैमन की मौजूदगी में शिविर आयोजित किया गया। एसडीएम ने बताया कि वर्ष 2016 से न्यायालय में दो भाइयों के मध्य चल रहे भूमि विवाद का दोनो के बीच राजीनामा कराकर मुकदमें का निस्तारण किया गया। एसडीएम ने बताया कि सहेड़ा निवासी सहजराम व मनीराम जाटव दोनो भाइयों के मध्य चार बीघा कृषि भूमि बंटवारे को लेकर वर्ष 2016 से कामां एसडीएम न्यायालय में विवाद चल रहा था।

सोमवार को प्रशासन गावों के संग अभियान में सरपंच शारदा देवी की मौजूदगी दोनो भाइयों के बीच सुलहनामा कराकर मामले का निपटारा किया। वहीं ग्राम पंचायत की ओर से 104 आवासीय पट्टे वितरित किए गए। वहीं शिविर में बादीपुर सौनोखर व दादेड़ा के ग्रामीणों ने गुडगावां कैनाल से चैन 36 पर लगी कुलावें को खुलवाकर पॉसर माइनर में पानी दिलाने की मांग की।

कुम्हेर। पंचायती राज्य विभाग के कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा ने शिविर में पट्टों का वितरण किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए लोगों को आगाह किया। और अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि आमजन के कार्यों का शिविर में तुरंत निस्तारण किया जाए। इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत कुम्हेर नगर पालिका द्वारा ग्रांट पट्टे नपा अध्यक्ष राजीव सिंघल की अगुवाई में प्रदान किए गए। शिविर में 19 जनो को स्टेट ग्रांट के पट्टे प्रदान किए गए। इस मौके पर नगर पालिका ईओ नटवर वेसवाल, पार्षद जीतू अग्रवाल, राजू जाटव, रूपेंद्र, राकेश शर्मा आदि मौजूद थे।

नगर। तरोंडर में प्रशासन गांव के संग अभियान में विधायक वाजिब अली ने ग्रामीणों की मांग पर उप स्वास्थ्य केन्द्र व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बोर्ड परीक्षा केंद्र स्वीकृत कराने का आश्वासन दिया। साथ ही ग्रामीणों को 40 आबादी भूमि के पटटे बांटे। इस अवसर पर सरपंच कोमल शर्मा, गिरधर सिंह, एसडीएम, तहसीलदार भारतभूषण दीक्षित, विकास अधिकारी डा रामखिलाडी मीना, प्रधानाचार्य अतुल चतुर्वेदी, एसीबीईओ सतीश मीना, नायब तहसीलदार नन्दनराम आदि मौजूद थे।

तहसीलदार भारतभूषण दीक्षित ने बताया कि शिविर में 162 राजस्व रिकॉर्ड शुद्धि, 17 खाता विभाजन, 255 राजस्व रिकॉर्ड की नकल, 73 नामांतरण, 16 रास्ते के प्रकरण, 79 सीमा ज्ञान, आबादी विस्तार के 2 प्रकरण, 8 अतिक्रमण के मामले का निस्तारण किया गया।

खबरें और भी हैं...