पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोककला:लोकगीतों की धुन पर टेसूला और झांझी से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे प्राचीन लोक परपंरा को कर रहे जीवंत

भुसावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र प्रारंभ से दशहरा तक चलता है क्रम, बदले में मिलते हैं उपहार

जहां कोरोना महामारी ने सभी त्यौहारों को पूरी तरह फीका कर दिया है वहीं दूसरी ओर कस्बा भुसावर सहित ग्रामीण अंचल में छोटे छोटे बच्चे पुरानी चली आ रही परम्पराओं को निभाते हुए नजर आये। जो नवरात्रा स्थापना से ही मिट्टी से बनी टेसूला और झांझीयों की आकृतियों को अपने सिर पर रखकर लोकगीत गाते हुए दुकानों एवं घरों पर पहुॅचे। जहां उन्होंने लोकगीतों के माध्यम से युवा पीढी द्वारा भूली जा रही परम्पराओं से रूबरू करवाया। जिस पर लोगों ने खुश होकर उन्हें उपहार दिये। ये परम्परा नवरात्रा स्थापना से दशहरा तक बच्चों द्वारा निभाई जाती है।

टेसूला और झांझी लेकर उपहार लेने आये बच्चों ने बताया कि पुरानी परम्पराओं और संस्कृति को युवाओं के दिलों में कायम रखने का संदेश देते हुए अपने हाथों से बनायी गईं टेसूला और झांझीयों की आकृतियों के साथ बाजारों और घरों में जाकर लोकगीत ‘‘टेसूला टेसूला घण्टार बजे, दस नगरी दस गांव बसे’’ गाते हुए कन्या भ्रूण हत्या एवं बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर रोक लगाने, बालिका शिक्षा को बढावा देने सहित समाज में फैली विभिन्न कुरीतियों को दूर करने का आह्वान करते हैं। जिस पर लोग खुश होकर हमें उपहार भी देते हैं।

दशहरे पर होता है समापन

विजय दशमी के दिन इन टेसूला और झांझियों को शुद्ध जल, नदी, सरोवर में विसर्जित करते हुए भगवान से सुख समृद्धि की प्रार्थना कर क्षेत्र में शांति के लिए मनोकामना करते हैं। लोक परम्परा को आज भी कायम देख लोग बहुत खुश होकर बच्चों को आशीष प्रदान करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें