पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरक्षण का रण:अब जाटों ने भी मांगा आरक्षण, बोले-आंदोलन से ही मानती है सरकार

भुसावर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भुसावर. महापंचायत में बोलते नेमसिंह फौजदार और मौजूद लाेग। - Dainik Bhaskar
भुसावर. महापंचायत में बोलते नेमसिंह फौजदार और मौजूद लाेग।
  • पथैना महापंचायत में बोले नेम सिंह-भरतपुर-धौलपुर के जाटों के साथ भेदभाव कर रही सरकार
  • डोटासरा ने कहा है कि जाटों को केंद्र में आरक्षण दिलाने के लिए अब भाजपा को प्रयास करने चाहिए

गुर्जरों के बाद अब जाट समाज ने आरक्षण का बिगुल फूंक दिया है। बुधवार को पथैना के बाबा धीरज सिंह स्टेडियम पर जाट आरक्षण संघर्ष समिति के बैनर तले महापंचायत हुई। इसमें तीन सूत्री मांगों को मनवाने के लिए अगली महापंचायत डीग के बेढ़म में तय की गई है। इसके अलावा 5 महापंचायतें और होंगी।

जाट आरक्षण संघर्ष समिति संयोजक नेमसिंह फौजदार समेत कई वक्ताओं ने कहा कि भरतपुर-धौलपुर जाट समाज को 1999 में आरक्षण दिया। जिसे 2013 में समाप्त कर दिया गया। इसके बाद समाज ने लंबा आंदोलन किया और पुनः 2017 में राज्य सरकार ने आरक्षण दिया, लेकिन केन्द्र में अब तक नहीं दिया गया है।

राज्य सरकार केन्द्र को सिफारिश करे। विभिन्न विभागों में समाज के बच्चों को चयन हुआ इन्हें राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले के बाद भी नियुक्ति नहीं दी जा रही। इससे सरकार की मंशा पर प्रश्न चिन्ह लगता है। राज्य सरकार जल्द विभिन्न विभागों में नियुक्ति दे, इसके साथ ही आरक्षण आंदोलन के दौरान जाट समाज के लोगों पर लगे मुकदमों को राज्य सरकार वापस ले।

वक्ताओं ने कहा कि सरकार आंदोलन से ही मानती है तो जिले में पांच से आठ स्थानों बेढ़म, बहज, रारह, जघीना और अन्य जगहों पर महापंचायतें की जाएगी। सरकार जाट समाज को गंभीरता से ले और जल्द से जल्द आरक्षण पर जल्द फैसला ले।

प्रदेश में 31 जिलों में जाट समाज को आरक्षण दिया हुआ है फिर सरकार भरतपुर व धौलपुर के जाटों के साथ सौतेला व्यवहार क्यों कर रही है। सरकार अपनी समझौता वार्ता पर कायम नहीं रही। इस वार्ता में वर्तमान मंत्री सुभाष गर्ग भी शामिल थे। सरकार जाट आरक्षण पर जल्द कोई निर्णय नहीं करती तो हुंकार रैली के साथ समाज को आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

इधर, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा बोले-जाट आरक्षण को अब 9वीं अनुसूची में शामिल कराए भाजपा

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा
कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि जाटों को केंद्र में आरक्षण दिलाने के लिए अब भाजपा को प्रयास करने चाहिए। क्योंकि प्रदेश में इस समय उनके 25 सांसद हैं। कांग्रेस अपनी ओर से सभी प्रयास कर चुकी है। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के 2 माह में गहलोत सरकार गिर जाने संबंधी बयान पर कहा कि यह राजस्थान है, मध्य प्रदेश और कर्नाटक नहीं।

भाजपा पहले अपना घर संभाले। क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी पार्टी के कार्यक्रमों में ही नहीं जा रही हैं। डोटासरा बुधवार को यहां चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की माताजी का निधन पर संवेदना जताने आए थे।

उन्होंने कहा कि गुर्जर समाज को कांग्रेस सरकार ने ही आरक्षण दिया। नौंवी अनुसूची में डालने का काम केंद्र सरकार का है। उन्होंने कहा कि कटारिया के खिलाफ बीजेपी में साजिश हो रही है। डोटासरा के अलावा मंत्री ममता भूपेश, राजेन्द्र यादव, लालचंद कटारिया, टीकाराम जूली और पूर्व सांसद कर्ण सिंह भी संवेदना जताने भरतपुर आए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser