इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन:भरतपुर देश में 9वें स्थान पर, टॉप 33 में धौलपुर भी

डीग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विज्ञान के प्रति छात्र छात्राओं की रुचि बढ़ाने एवं उनमें क्रियात्मक ज्ञान देने के लिए देशभर के बाल वैज्ञानिकों से इंस्पायर अवार्ड के लिए आइडिया लेकर देशभर में दावेदारी करने के मामले में हमारे भरतपुर जिले ने देशभर में परचम लहराते हुए टॉप 10 में स्थान हासिल किया है। राजस्थान राज्य देश में पहले स्थान पर है। देशभर के टॉप 10 जिलों में प्रदेश के 7 जिलों के नाम शामिल हैं। टॉप 50 में भरतपुर संभाग के धौलपुर 33वें व सवाई माधोपुर 48वें स्थान पर है, जहां से बच्चों ने इंस्पायर अवार्ड पाने के लिए सबसे अधिक आवेदन किए हैं। जयपुर पहले व अलवर दूसरे स्थान पर है।

जिले से अब तक 4635 बाल वैज्ञानिकों ने ऑनलाइन आवेदन किए। गौरतलब है कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली के इंस्पायर अवार्ड मानक 2021-22 के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन पिछले चार महीनों से चल रहे हैं। शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में छठी से 10वीं तक की कक्षा में पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों से अवार्ड के लिए आइडिया मांगे हैं। अंतिम तिथि 24 अक्टूबर तक बढा दी गई है।

इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत बाल वैज्ञानिकों का चयन करने के लिए पूरे देश में योजना चलाई जा रही है। इस योजना में कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत 10 से 15 वर्ष की उम्र वाले सरकारी और गैर विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों से उनके दिमाग में आने वाले वैज्ञानिक सोच पर आधारित विचारों को एक स्क्रिप्ट के रूप में ऑनलाइन अपलोड करवाया जाता है।

खबरें और भी हैं...