पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक:यू-ट्यूब से पढ़ सकेंगे कॉलेज छात्र, ऑनलाइन कंटेंट मिलेगा

डीगएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टूडेंट्स के लिए व्याख्यानों के वीडियो और पीडीएफ नोट्स का बनेगा डाटाबेस

कोरोना महामारी के कारण ऑफलाइन कक्षाएं नहीं लगने की वजह से कॉलेज स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित ना हो। इसलिए अब उन्हें यू ट्यूब पर भी विषय और चैप्टर के हिसाब से कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कॉलेजों के सह/सहायक आचार्यों के माध्यम से व्याख्यान के वीडियो और नोट्स की पीडीएफ फाइल तैयार करवाई जा रही हैं। इन्हें यू-ट्यूब और कॉलेज शिक्षा निदेशालय की साइट पर अपलोड किया जाएगा।

इस संबंध में कालेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों को आदेश जारी कर कहा है कि राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुसार राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक बनाए गए हैं। इनमें आयुक्तालय स्तर पर प्रत्येक कॉलेज की ओर से अपलोड किए गए वीडियो व्याख्यानों एवं पीडीएफ नोट्स को संधारित किया जा रहा है।

ताकि अध्ययन के दौरान स्टूडेंट्स इस शिक्षण सामग्री का सुगमता से चयन कर सकें। इसके लिए अभी तक अपलोड की गई शिक्षण सामग्री के डेटाबेस को व्यवस्थित रुप से संधारित किए जाने की जरूरत है। इसलिए ऑनलाइन ई कंटेंट डाटाबेस को तीन तरह से तैयार किया जाए।

तीन बिंदुओं से जानें कैसे करेंगे तैयारी
1. अपलोड किए गए वीडियो व्याख्यान/पीडीएफ नोट्स का व्यवस्थित वर्गीकरण किया जाए। इसके लिए प्रारुप भी बनाया है।
2. फोल्डर की शब्दावली का नामकरण इस तरह से किया जाए जिससे एक विषय की सभी शिक्षण सामग्री क्रमबद्ध रुप से स्टूडेंट्स को उपलब्ध हो सके।
3. वर्ष 2020-21 एवं आगामी समय में अपलोड किए जाने वाले वीडियो व्याख्यानों/पीडीएफ नोट्स को नियमित अपडेट किया जाए। जिससे विषय की नवीनतम जानकारियों का समयानुसार समावेश किया जा सके।

खबरें और भी हैं...