पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:स्कूल कब खुलेंगे पता नहीं, फिर भी सामुदायिक जागृति दिवस कार्यक्रम मनाने का फरमान, बच्चे भी लेंगे भाग

डीग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समग्र शिक्षा अभियान परियोजना के निदेशक ने जारी किए निर्देश, स्कूल प्रबंधन को करनी होंगी व्यवस्थाएं

कोरोना संक्रमण के दरम्यान अभी तक सरकारी और निजी स्कूलों के खोले जाने को लेकर अभी कोई गाइड लाइन जारी नहीं हो रही है। फिर भी शिक्षा निदेशक की ओर से आगामी दिनों में उत्सव, कार्यक्रम और दिवस को लेकर लगातार दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे है। आयोजन की इस कड़ी में समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक बाबूलाल मीणा ने प्रदेश के प्रत्येक स्कूल को 100 रुपए का बजट जारी करते हुए सामुदायिक जाग्रति दिवस मनाने के निर्देश दिए है।

इसके लिए दिशा-निर्देश, शिड्यूल और कार्यक्रम की रुपरेखा तक बनाकर दे दी है। सामुदायिक जागृति दिवस कार्यक्रम में बच्चों, अभिभावक को बुलाकर कार्यक्रम कर इनाम बांटने के लिए कहा गया है। करीब चार से पांच घंटे के इस कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रति स्कूल 100 रुपए बजट दिया गया है।

इस बजट में भी 20 रुपए बच्चों के इनाम बांटने के लिए रिजर्व रखे गए है। यानी 80 रुपए में स्कूल को कार्यक्रम, मंच, म्यूजिक सिस्टम, कुर्सी, अभिभावक को चाय-नाश्ता, पानी और बच्चों के इनाम, प्रशस्ति पत्र देने है। इन सबके लिए सिर्फ 100 रुपए का बजट तय किया गया है।
अभिभावक, एसडीएमसी, एसएमसी सदस्यों की मौजूदगी में होगा कार्यक्रम
सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्कूलों में प्रबंधक का दायित्व संभालने वाली एसडीएमसी, एसएमसी के पास है। इन दोनों कमेटी को प्रत्येक माह की अमावस्या के दिन बैठक रखनी है।

इन बैठकों को सामुदायिक जाग्रति दिवस कहा जाएगा। बैठक में बाल विवाह, बालश्रम, महिला सशक्तिकरण, आपदा प्रबंधन, स्वच्छता, शौचालय, पेयजल, मिड-डे-मील, ठहराव, बालिका शिक्षा, जनसहयोग पर विस्तृत वार्ता कर गोष्ठी करनी होगी।

इसके अलावा प्रबंधक कमेटी के साथ अभिभावकों को बुलाया जाएगा। जहां पर बच्चों की प्रगति के बारे में शिक्षक जानकारी देंगे।
सितम्बर, दिसम्बर, जनवरी तय, यह रहेगा समय
समुदाय जाग्रति दिवस कार्यक्रम को लेकर समय भी तय कर दिया गया है। आयोजित होने वाले 3 समुदाय जाग्रति दिवस कार्यक्रम में 17 सितम्बर, 14 दिसम्बर, 13 जनवरी तिथि तय कर कार्यक्रम अमावस्या के दिन इंटरवेल के बाद पहले दो कालांश में अभिभावक, एसडीएमसी, एसएमसी सदस्यों की उपस्थिति में बालसभा होगी।

जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे गायन, भाषण, वाद-विवाद, नृत्य, निबंध, श्रृतिलेखन, पत्र-वाचन, चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित होंगी। इसके बाद अंतिम दो कालांश में एसडीएमसी, एसएमसी, अभिभावक और स्टाॅफ के साथ बैठक रखी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें