पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनीमिया मुक्त राजस्थान:एनीमिया मुक्त प्रदेश बनाने के लिए सभी का सहयोग जरुरी : डाॅ हिमांशु

डीगएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खंड मुख्य ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ हिमांशु पाराशर ने कहा कि एनीमिया मुक्त राजस्थान सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। क्षेत्र में कोई भी बच्चा, किशोर-किशोरी व गर्भवती महिला खून की कमी से बीमारीग्रस्त ना हो। क्षेत्र को एनीमिया मुक्त करना हमारा कर्तव्य है ताकि राजस्थान एनीमिया मुक्त हो सके। इसके लिए अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए आयरन की गोलियां व दवाओं के वितरण की सघन मॉनीटरिंग की जाए।

खंड मुख्य ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी मंगलवार को पोषण की स्थिति में सुधार लाने और एनीमिया निवारण के उद्देश्य से नगर रोड स्थित विजय पैलेस में आयोजित एक दिवसीय ब्लाॅक स्तरीय एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने शिक्षा विभाग एवं आई सीडीएस के साथ सामंजस्य स्थापित कर कार्य करने की जरूरत बताते हुए खून की कमी के कारणों की प्रति आमजन में जागरूकता के लिए निर्देशित किया।

इस दौरान उन्होंने स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यार्थियों को गुलाबी गोली, कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को नीली गोली एंव 6 माह से 59 माह तक के छोटे बच्चों को सप्ताह में दो बार आईएफए सीरफ दिए जाने के साथ कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत प्रसाविकाओं को फाॅर्म नंबर 6,7 एंव 8 में रिपोर्टिंग करने के लिए निर्देशित किया। कार्यक्रम में महिला एंव बाल विकास अधिकारी अर्चना पिप्पल ने राष्ट्रीय पोषण मिशन की विस्तृत जानकारी एंव दिशा निर्देश प्रदान किए।

खंड कार्यक्रम प्रबंधक मुकेश दीक्षित ने एनीमिया से होने वाले दुष्प्रभावों के साथ उससे बचाव को लेकर विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि एनीमिया के बारे में समय रहते इलाज करा लेना चाहिए। कार्यशाला में खंड स्वास्थ्य सुपरवाइजर प्रदीप कुमार पाण्डेय, खंड मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लोकेश गुप्ता सहित शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी, एएनएम, एलएचवी, एलएस, आशा सुपरवाइजर आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें