पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वास्थ्य संदेश:स्वास्थ्य विभाग की पहल... लोगों को अब मोबाइल रेडियो नौबतबाजा चैनल से मिलेंगे स्वास्थ्य संदेश

डीग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों को जोड़ने और चैनल के प्रचार-प्रसार करने के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य जानकारियों की उपलब्धता के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोबाइल रेडियो चैनल ‘नौबत बाजा‘ शुरू किया गया है। जिसके जरिए स्वास्थ्य सेवाओं व कार्यक्रमों के प्रति आमजन को जागरूक किया जाएगा। चैनल के जरिए आमजन कई तरह से स्वास्थ्य संदेश प्राप्त कर ना केवल खुद जागरूक होंगे, बल्कि दूसरे लोगों को भी जागरूक कर सकेंगे। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग रोहित कुमार सिंह ने चैनल के प्रचार-प्रसार करने के साथ ही लोगों को इससे जोडने के लिए प्रदेश के जिला मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया है। साथ ही उन्होंने लोगों से इस चैनल से जुड़ने की अपील की है।

विभाग की ओर से जारी निर्देशित पत्र में बताया गया है कि चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग की ओर से यूएनएफपीए के सहयोग से राज्य में विभिन्न स्वास्थ्य गतिविधियों के संचालन में स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जुड़ी जानकारियां आमजन में प्रसारित किए जाने के उद्देश्य से यूएनएफपीए की ओर से ‘मोबाइल रेडियो चैनल नौबत बाजा‘ शुरू किया गया है।  इस चैनल के जरिए कोई भी अपने मोबाइल से नंबर 7733959595 पर डायल कर सकता है। इस नंबर पर कॉल जाने के बाद कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगा और दूसरे नंबर से वापस कॉल आएगी। इस कॉल के जरिए स्वास्थ्य संदेश मनोरंजन के साथ रोचक तरीके से सुनाए जाएंगे। 

एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रखेंगी समुचित जानकारी

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी निर्देशों में मोबाइल के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं के प्रचार-प्रसार के लिए ‘मोबाइल रेडियो चैनल नौबत बाजा‘ की समुचित जानकारी जिला स्तर, ब्लाॅक स्तर के साथ समुदाय स्तर के सभी अधिकारियों एंव कर्मचारियों विशेषकर एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि चैनल के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी जानकारियां आमजन तक पहुंच सके। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें