पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:अब एटीएम कार्ड की तरह बनेगा आधार कार्ड, पीवीसी कार्ड पर होगा प्रिंट

डीगएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना होगा आवेदन, 50 रुपए होगा शुल्क
  • 5 दिन के अंदर आपके घर तक पहुंचेगा आधार कार्ड

मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। पहले यह एक कागज का कार्ड होता था लेकिन, अब आपका आधार कार्ड बैंक एटीएम की तरह होगा। अब यह एक नये अवतार में दिखने लगेगा। अब इसे रखने के लिए अलग से लेमीनेशन नहीं कराना पड़ेगा। आधार कार्ड अब एटीएम कार्ड की तरह ही पीवीसी कार्ड पर प्रिंट होगा।

नया कार्ड पहले से अधिक सुविधाजनक होगा। आधार कार्ड हमारे देश में एक बहुत अहम डॉक्यूमेंट है। यह पहचान पत्र के रूप में ज्यादातर जगह मांगा जाता है। पहले यह एक कागज का कार्ड होता था, लेकिन अब आपका आधार कार्ड बदल गया है। यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि अब आधार कार्ड को पॉली विनाइल क्लोराइड कार्ड (पीवीसी) पर रीप्रिंट कराया जा सकता है। यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। साथ ही इसके जल्द खराब होने की भी चिंता नहीं होगी।

यूआईडीएआई ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इस ट्वीट में बताया गया कि आप अपने आधार कार्ड को पीवीसी कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं। कार्ड के लिए करना होगा ऑन लाइन आवेदन पीवीसी कार्ड लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस वेबसाइट पर माई आधार सेक्शन में जाकर आर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालना होगा। इसके बाद आपको सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरना होगा।

ओटीपी के लिए सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दी गई खाली जगह में भरें और सबमिट करें। सबमिशन के बाद आपको आधार पीवीसी कार्ड का एक प्रिव्यू आपके सामने होगा। इसके बाद आपको नीचे दिए गए पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर भेजा जाएगा।

आपको यहां 50 रुपए की फीस जमा करनी होगी। पेमेंट पूरा करने के बाद आपके आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर प्रोसेस पूरा हो जाएगा। पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद यूआईडीएआई 5 दिन के अंदर आधार प्रिंट करके भारतीय डाक को सुपुर्द कर देगा। इसके बाद डाक विभाग स्पीड पोस्ट के जरिए उसे आपके घर तक पहुंचा देगा।

अब आधार कार्ड में संशोधन कराना भी हुआ आसान
अब आधार कार्ड में भी संशोधन कराना भी आसान हो गया है। यदि किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड में डेमोग्राफिक डाटा जैसे नाम, उम्र, लिंग, पता और आधार कार्ड की भाषा को परिवर्तित करवाना है तो वह uidai.gov.in बेवसाइट पर update demographics data online लिंक पर जाकर स्वयं ही अपने आधार कार्ड में उक्त परिवर्तन करवा सकता है। डेमोग्राफिक डाटा अपडेट करवाने के लिए आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर लिंक होना आवश्यक है। डेमोग्राफिक डाटा अपडेट करवाने के लिए uidai द्वारा 50 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।

सुरक्षित और टिकाऊ होगा नया आधार कार्ड
पीवीसी कार्ड काफी टिकाऊ है। यह दिखने में आकर्षक है और सबसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। इसके सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, ग्लासी पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रो टेक्स्ट होगा। पॉलि विनाइल क्लोराइड कार्ड्स को पीवीसी कार्ड के नाम से जाना जाता है। यह एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है, जिस पर आधार कार्ड की जानकारियों को प्रिंट किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें