स्वायत शासन विभाग ने नियमों में किया बदलाव:फायरमैन भर्ती परीक्षा में अब 33% अंक लाना जरुरी, लिखित परीक्षा के बाद 10 गुणा अभ्यर्थियों को बुलाएंगे

डीग10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी भर्ती की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने के लिए लिखित में 33% अंक लाना जरूरी है। एससी-एसटी को 5% की छूट रहेगी। इन वर्गों के अभ्यर्थियों को 28 फीसदी अंक लाने होंगे। यूडीएच ने भर्ती के नियमों में बदलाव किया है। चयन बोर्ड ने संशोधित विज्ञप्ति जारी कर दी है।

अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक व प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लिखित परीक्षा के बाद श्रेणीवार पदों के 10 गुणा अभ्यर्थियों को शारीरिक व प्रायोगिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

16 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

1. लिखित - 70 अंकों की होगी। 2. शारीरिक परीक्षा - 60 अंकों की होगी। 3. प्रायोगिक परीक्षा - 90 अंकों की होगी। इस तरह से इस भर्ती में तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।

पटवारी भर्ती में पदों का नए सिरे से वर्गीकरण -
पटवारी भर्ती परीक्षा में भी चयन बोर्ड ने नए सिरे से जिलों का वर्गीकरण जारी किया है। इस भर्ती के लिए 23 व 24 अक्टूबर को भर्ती परीक्षा आयोजित होनी है। पहले इस भर्ती में 4421 पद थे और पिछले दिनों 957 पदों की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद अब इस भर्ती में कुल 5378 पद हो गए। बढ़े हुए पदों का जिलावार वर्गीकरण करके चयन बोर्ड ने पटवारी भर्ती की संशोधित विज्ञप्ति जारी की है।

पदों की संख्या
600 पद फायरमैन और 29 पद सहायक अग्निशमन अधिकारी
आवेदन की तारीख : 7 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक
लिखित परीक्षा : दिसंबर में प्रस्तावित।

आवेदन के लिए 10 दिनों का और मौका
फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी भर्ती में नए प्रावधान लागू होंगे। इस कारण आवेदन के लिए 10 दिन का समय और दिया गया है। पटवारी भर्ती में बढ़ाए गए 957 पदों का जिलावार वर्गीकरण कर दिया गया है। -हरि प्रसाद शर्मा, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

खबरें और भी हैं...