पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवाचार:अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए किताबों की डिमांड होगी ऑनलाइन जनरेट

डीग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए निर्देश, संस्था प्रधानों की जिम्मेदारी तय

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं दी जाने वाले निशुल्क किताबों की मांग को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सत्र 2021-22 के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिले के सभी संस्था प्रधानों को दिशा निर्देश जारी किए। हर साल स्कूलों में कुछ कक्षाओं में किताबों की कमी होने एवं किसी कक्षा में किताबें बच जाने की शिकायतों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए। शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक कक्षा 3 से 10 एवं कक्षा 12 की निशुल्क किताबों की मांग पिछली कक्षा के नामांकन को आधार मानकर अगली कक्षा की मांग का निर्धारण किया जाएगा।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा सौरभ स्वामी ने जारी किए आदेशों में बताया कि यदि शैक्षिक सत्र 2020-21 में कक्षा 4 का नामांकन 110 हो तो आगामी शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 5 के लिए निशुल्क किताबों की मांग 110 जनरेट होगी। ब्लॉक स्तर नोडल पर सभी नोडल की समेकित मांग में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी करते हुए लॉक का विकल्प उपलब्ध करवाया है। कक्षा पहली से तीसरी तक के सभी विद्यार्थियों को 100 प्रतिशत नई निशुल्क किताबें पुस्तकें मिलेगी।

शाला दर्पण से ऑटो जनरेट होगी डिमांड

निशुल्क पाठ्यपुस्तक डिमांड 2021-22 शाला दर्पण से ऑटो जनरेट होगी। कक्षा 1 व 2 के लिए आधार वर्ष 2019-20 तय किया गया है। कक्षा 1 व 2 के लिए नामांकन का आधार वर्ष 2019 -20 को मानकर 2021-22 के लिए डिमांड जनरेट होगी। शेष कक्षाओं के लिए डिमांड का आधार वर्ष 2020-21 होगा। किन्तु कक्षा 11 व 12 के लिए वर्तमान 11 वी कक्षा का नामांकन आधार बनाया जाएगा।

संस्था प्रधानों को रखना होगा ध्यान
निशुल्क पाठ्य पुस्तक योजना में प्रत्येक पंचायत स्तर पर पीईईओ तथा शहरी क्षेत्र में भी एक सरकारी विद्यालय को नोडल नामित किया गया है। निशुल्क पाठ्य पुस्तक के लिए पहले प्रत्येक विद्यालय को अपने लॉगिन में निशुल्क पाठ्य पुस्तक प्रोफाइल को अपडेट करना होगा। इसके बाद प्रपत्र 7 और 7 अ में कक्षा 6 से 10 के लिए तृतीय भाषा संस्कृत और 11 तथा 12 के लिए ऑप्शनल विषयों को सेलेक्ट करना होगा। पीईईओ नोडल और शहरी क्षेत्र के नोडल विद्यालय से समेकित डिमांड जनरेट होकर जिला डिपो के लिए ऑनलाइन ही भेजी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें