पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:अवैध खनन के विरोध में साधु संतों ने 3 दिन से रोक रखा है कैथवाड़ा-डीग मार्ग

डीग20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्य सचेतक से मिला प्रतिनिधिमंडल। - Dainik Bhaskar
मुख्य सचेतक से मिला प्रतिनिधिमंडल।
  • मुख्य सचेतक महेश जोशी से जयपुर में मिला आंदोलनकारियों का प्रतिनिधिमंडल
  • कल से आदिबद्री मार्ग करेंगे जाम

आदिबद्री पर्वतीय क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने के दौरान पिछले 3 दिनों से साधु संतों व ग्रामीण कैथवाडा-डीग सड़क मार्ग को रोके हुए है। साधु संतों ने सड़क मार्ग अवरूद्ध करने के साथ ही खनन सामग्री से भरे वाहनों पर पूर्णतया रोक लगा दी है।

पंसोपा के पूर्व सरपंच प्रतिनिधि सुल्तान सिंह व ककराला सरपंच जलाल खान ने कहा कि अब कल 7 फरवरी से आदिबद्री पर्वत की ओर जाने वाले रास्ते को अनिश्चितकाल के लिए रोका जाएगा। जिससे होने वाले किसी भी टकराव की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। देर रात आंदोलनकारियों का एक विशिष्ट प्रतिनिधिमंडल पूर्व विधायक गोपी गुर्जर, राधाकांत शास्त्री, ब्रज पर्वत संरक्षण समिति के अध्यक्ष महंत शिवराम दास, ककराला सरपंच जलाल खान, पंसोपा सरपंच सुल्तान सिंह, समाजसेवी चंद्रशेखर खुटेंटा के नेतृत्व में जयपुर में भरतपुर के प्रभारी मंत्री मुख्य सचेतक महेश जोशी से मिला और उन्हें संपूर्ण मामले से अवगत कराया।

महेश जोशी ने ग्रामीणों व साधु संतों की पीड़ा को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन को प्रकरण पर रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ उक्त प्रकरण पर त्वरित कार्रवाई कर इसका हल निकालने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने स्पष्ट कहा कि इस बार यह आंदोलन आश्वासन से नहीं अपितु आदिबद्री व कंकाचल पर्वत के पूर्ण संरक्षण के बाद ही बंद होगा।

पूर्व विधायक गोपी गुर्जर ने खनन विभाग व प्रशासन पर आरोप लगाया कि वर्ष 2012 व 2014 में कंकाचल एवं आदिबद्री पर्वत पर खनन गतिविधि को बंद कर वन क्षेत्र घोषित करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन द्वारा भेजा जा चुका है। लेकिन खनन माफियाओं से जुडे उच्च अधिकारियों की सांठगांठ के चलते उन प्रस्तावों को अकारण ही निरस्त कर दिया गया। इधर शुक्रवार को आंदोलनकारियों के एक शिष्टमंडल की बैठक मुख्य वन संरक्षक रामचन्द्र मीणा से भी हुई।

सांवलेर में अवैध क्रशर प्लांटों की सरपंच ने की शिकायत, एसडीएम ने तहसीलदार को दिए जांच के आदेश

क्षेत्र की ग्राम पंचायत सांवलेर के सीमा क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित हो रहे क्रशर व मिनरल प्लांटों की शिकायत ग्राम पंचायत सरपंच साकरा ने पहाड़ी एसडीएम संजय गोयल को ज्ञापन सौंपकर की है। जिस पर उपखंड अधिकारी ने तहसीलदार को मामले की जांच करने के आदेश जारी किए हैं।

ज्ञापन मे बताया गया कि ग्राम पंचायत सांवलेर के सीमा क्षेत्र में कई क्रशरों की शिकायत करते हुए बताया गया है कि यह अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं। क्रशर मालिकों ने आम रास्तों को तोड़कर अवैध अतिक्रमण कर लिया है और उस पर कब्जा कर अवैध खनन कार्य कर रहे हैं।

इसके अलावा गांव के आसपास के क्षेत्र में चल रहे क्रशरों से पर्यावरण संरक्षण का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जिससे प्रदूषण की मात्रा में वृद्धि हो रही है। बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रामीणों में टीबी, दमा,अस्थमा, कैंसर जैसी बीमारियों की वृद्धि हो रही है। ग्रामीण मौत का शिकार हो रहे हैं। यदि कोई ग्रामीण इस बारे में शिकायत करता है तो क्रशर मालिकों द्वारा उन्हें झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दी जाती है। ज्ञापन देने वालों में सरपंच प्रतिनिधि फारुख खान मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें