पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर खास:कल से रोटेशन के आधार पर स्कूल जाएंगे 50 प्रतिशत शिक्षक

धौलपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड को देखते हुए बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। वहीं अब आने वाले नए शैक्षणिक सत्र काे 15 जून से शुरू कराने की प्लानिंग चल रही है। ग्रीष्मकालीन अवकाश काे अब 6 जून काे खत्म कर 7 जून से स्कूल खाेलने के आदेश जारी हुए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी के जारी निर्देशों के मुताबिक 7 जून से केवल शिक्षक स्कूल आएंगे। फिर 8 जून से शिक्षकों का रोटेशन तय किया जाएगा।

आठ जून से आधे शिक्षक स्कूल आएंगे तो शेष को अगले दिन स्कूल आना होगा। कौन शिक्षक कब आएगा यह तय करने की जिम्मेदारी प्रिंसिपल की होगी। यानी रोटेशन से आधे शिक्षक स्कूल आएंगे तो आधे शिक्षक फील्ड में ड्यूटी करेंगे। वहीं ग्रीष्मावकाश अवधि में मुख्यालय से अन्यत्र मौजूद शिक्षक, गाइडलाइन अनुसार प्रस्तावित 10 जून के बाद परिवहन साधन संचालित हाेने के बाद स्कूलों में उपस्थिति दे सकेंगे।

7 से 19 जून तक का शिड्यूल भी तय : 7 जून काे नया सत्र शुरू 7 से 15 जून तक कक्षाओं में क्रमोन्नत सभी बच्चों की एंट्री कर स्कॉलर रजिस्टर करके कक्षावार जानकारी एकत्रित करनी हाेगी। इसके साथ ही सभी बच्चों काे क्रमोन्नत कर शाला दर्पण और पीएसपी पोर्टल काे अपडेट करना हाेगा। सभी शिक्षक अपने कक्षावार बच्चों के अभिभावकों काे प्रवेशोत्सव की जानकारी देंगे।

अब शिक्षक नामांकन बढ़ाने के लिए बच्चों से करेंगे संपर्क

प्रवेशोत्सव के तहत आओ घर में सीखे 2.0 के तहत पुराने विद्यार्थियों से संपर्क करते हुए नवीन नामांकन बढ़ाने के लिए अभियान के साथ बच्चों काे स्कूलों से जाेड़ा जाएगा। - विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान करते हुए औपचारिक शिक्षा से जोड़ने के प्रयास करने हाेंगे। - अभिभावकों को मिड डे मील, निशुल्क पाठ्यपुस्तक, स्कॉलरशिप आदि की जानकारी देना।

आओ घर में सीखे, स्माइल, शिक्षावाणी, शिक्षा दर्शन के बारे में जानकारी दी जाएगी।- अभिभावकों से बातचीत कर स्माइल व्हाट्सग्रुप से जोड़ना होगा। अभिभावकों काे कार्यक्रम की वीडियाे, क्लिप के आधार पर बच्चों काे होमवर्क की जानकारी देंगे। बच्चों काे मानसिक संबलन देने के लिए बातचीत कर काेराेना से बचाव, खेल-खेल में शिक्षा और परिवार में आ रही समस्याओं पर चर्चा की जाएगी।

शिक्षक को स्कूल में भी यह कार्य करना हाेगा
कक्षा 1 से 9 और 11वीं का रजिस्टर बनाना। जो बच्चे प्रमोट हो गए उन्हें अगली कक्षा में दिखाना। स्कॉलर रजिस्टर तैयार करना होगा। विद्यार्थियों को क्रमोन्नति प्रमाण पत्र तैयार करना हाेगा। फिल्ड में जाकर बच्चों के अभिभावकों काे देना हाेगा। - स्माइल कार्यक्रम के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सभी कक्षा के बच्चों काे जाेड़ना हाेगा। इसमें 15 जून से शैक्षणिक सामग्री भेजने की तैयारी शुरू करना है।

खबरें और भी हैं...